विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesPolitical ad spend hits Rs 27.7 cr on Facebook as polls end

लोकसभा चुनाव / भारत के लोकसभा चुनाव से फेसबुक ने कमाए 27.23 करोड़ रुपए

नेताओं ने फेसबुक को पैसा देकर जमकर किया अपना प्रचार

Political ad spend hits Rs 27.7 cr on Facebook as polls end
  • कांग्रेस ने 1.8 करोड़ रुपये के विज्ञापन दिखाए
  • भाजपा ने चार करोड़ रुपये से ज्यादा विज्ञापन में खर्च किए

नई दिल्ली। राजनीतिक पार्टियों ने 19 मई को हुए आम चुनाव के सातवें चरण तक में फेसबुक पर विज्ञापनों पर 27.23 करोड़ रुपए खर्च किए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इसमें सबसे आगे रही। भारत के लिए फेसबुक विज्ञापन लाइब्रेरी के नवीनतम डेटा के अनुसार अपना प्रचार करने के लिए 19 फरवरी से 19 मई तक राजनीतिक पार्टियों ने फेसबुक पर 1,24,094 विज्ञापन डाले। फेसबुक पर जहां कांग्रेस ने 1.8 करोड़ रुपये के विज्ञापन दिखाए, वहीं भाजपा ने इससे 200 प्रतिशत अधिक चार करोड़ रुपये से ज्यादा विज्ञापन में खर्च किए। तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), वाईएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल (बीजद) जैसी क्षेत्रीय पार्टियां भी सूची में शामिल हैं।

फेसबुक ने हटाए 482 राजनीतिक पोस्ट


फेसबुक एड लाइब्रेरी एक डेटाबेस है जिसमें राजनीति से संबंधित विज्ञापन और फेसबुक या इंस्टाग्राम पर चलने वाले राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे शामिल रहते हैं। राजनीतिक दलों के समर्थक और सहयोगी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक खर्च करते हैं। भारत के चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से हटाए गए पोस्ट में सबसे अधिक फेसबुक ने 650 पोस्टों को हटाया। फेसबुक द्वारा हटाई गई पोस्ट में से 482 राजनीतिक पोस्ट थीं जो चुनाव से 48 घंटे पहले के 'साइलेंस पीरियड' के समय की थीं। फेसबुक ने कहा है कि वह भारत में हर रोज 10 लाख फर्जी अकाउंट हटा रहा है।

 प्रवर्तन एजेंसियों ने लगभग 3,400 करोड़ रुपए जब्त किए


चुनाव आोयोग ने यह भी बताया कि 10 मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद से प्रवर्तन एजेंसियों ने लगभग 3,400 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। चुनाव आयोग के महानिदेशक दिलीप शर्मा ने कहा , 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान एजेंसियों ने 1,206 करोड़ रुपए जब्त किए थे। 10 मार्च से 19 मई के बीच कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने नकदी में 839.03 करोड़ रुपये, 294.41 करोड़ रुपये की शराब, 1,270.37 करोड़ रुपये की दवाएं, 986.76 करोड़ रुपये की सोने सहित कीमती धातुएं, साड़ी, कलाई घड़ी सहित जब्त किए।

शुक्रवार को शाम 6 बजे से शुरू हुआ था  "साइलेंस पीरियड"

 साइलेंस पीरियड चुनाव के नतीजे आने से 48 घंटे पहले शुरू होता है। सातवें चरण का मतदान रविवार शाम 6 बजे बंद हुआ, इसलिए इस चरण के लिए शुक्रवार को शाम 6 बजे से "साइलेंस पीरियड" शुरू हो गया था। चुनाव आयोग ने बताया कि सोशल मीडिया पर 73 पोस्ट "साइलेंस पीरियड" के दौरान राजनीतिक विज्ञापन थे, दो आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में थे, 43 मतदाता "गलत सूचना" से संबंधित थे, 28 को शालीनता की सीमा को पार करने वाले के रूप में करार दिया गया था,  जबकि 11 पोस्ट एग्जिट पोल से संबंधित नफरत भरे भाषण थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन