• Home
  • Msme
  • More Bollywood films postponed due to corona virus outbreak

मुसीबत /कोरोना के डर से सहमी फिल्म इंडस्ट्री, टिकट बिक्री में 30 से 40 फीसदी की गिरावट, 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का हो सकता है नुकसान

  • बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में दिल्ली-एनसीआर भारत के टॉप शहरों में से एक है।

Moneybhaskar.com

Mar 13,2020 05:25:02 PM IST

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। भारत में अब तक कोरोना वायसर से 80 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। डब्ल्यूएचओ ने इसे महामारी घोषित किया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राजधानी दिल्ली, केरल और जम्मू समेत कई राज्यों में 31 मार्च 2020 तक सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं। साथ ही जहां सिनेमा हॉल खुले हैं, वहां वायरस के डर से अधिकतर लोग सिनेमा हॉल जाकर मूवी देखने से बच रहे हैं। इससे मल्टीप्लेक्सेस मालिकों को भारी नुकसान का डर सता रहा है।

100 करोड़ रुपए नुकसान की उम्मीद

दिल्ली से पुराने सिनेमा हॉल डिलाइट सिनेमा के महाप्रबंधक राज कुमार मेहरोत्रा के मुताबिक, हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में लगभग 10 से 12 फिल्मों ने अच्छा कारोबार किया है। ऐसे में हॉल को बंद करने से इन सभी फिल्मों के व्यवसाय पर असर पड़ेगा। राज कुमार के मुताबिक, अगर सिर्फ दिल्ली में 31 मार्च तक सिनेमा हॉल बंद रहते हैं, तो करीब 100 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। फिल्म विश्लेषक तरण आदर्श के मुताबिक, फिल्म इंडस्ट्री के लिए दिल्ली बहुत बड़ा बाजार है। बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में दिल्ली-एनसीआर भारत के टॉप शहरों में से एक है। हाल में रिलीज फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान और थप्पड़ जैसी फिल्मों ने सबसे ज्यादा मुनाफा दिल्ली से किया है। ऐसे में दिल्ली में सिनेमा हॉल बंद होने से इंडस्ट्री को करोड़ों का नुकसान हो सकता है।

'1 अप्रैल के बाद वापस पीवीआर में दर्शक फिल्म देखने का अनुभव ले सकेंगे'

पीवीआर सिनेमा के प्रवक्ता ने कोरोना वायरस के चलते सरकार के सिनेमा हाल बंद रखने के फैसले का हम सम्मान किया है। हालांकि इससे बड़ी तादात में नुकसान होने की बात कही गई है। लेकिन पीवीआर सिनेमा की ओर से जल्द इस नुकसान की भरपाई की उम्मीद की जा रही है। 1 अप्रैल 2020 के बाद वापस पीवीआर में दर्शक फिल्म देखने का अनुभव ले सकेंगे। हालांकि नुकसान के आंकड़े देने से पीवीआर ने मना कर दिया। वेब सिनेमा के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में दर्शकों की संख्या में करीब 30-40 फीसदी तक गिरावट आई है। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही इसकी भरपाई की जाएगी। ऑनलाइन टिकट प्लेटफॉर्म BookMyShow की ओर से कहा गया कि हम कोरोनोवायरस के कारण स्वास्थ्य चिंताओं को समझते हैं और सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हालांकि बुक माई शो ने भी नुकसान की संभावना जताई है।

फिल्म विश्लेषक ने क्या कहा

फिल्म एक्सपर्ट गिरीश जौहर का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के डर से लोग फिल्म देखने जाने से बच रहे हैं ऐसे में कई मल्टीप्लेक्स व सिनेमा घर नुकसान झेल रहे हैं। चीन, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया जैसे शहरों में कोरोना वायरस की वजह से पहले से ही सिनेमा हॉल बंद है, जिसकी वजह से बॉलीवुड फिल्मों की ग्लोबाल कमाई पर असर पड़ रहा है। लेकिन घरेलू स्तर पर सिनेमा घर बंद होने से अपकमिंग फिल्मों की कमाई पर बेतहाशा असर पड़ सकता है।


इन फिल्मों पर पड़ेगा असर

13 मार्च को इरफान खान की फिल्म अंग्रेजी मीडियम रिलीज हो गई है। एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस की वजह से इस फिल्म की कमाई को नुकसान पहुंचना तय है। इसके अलावा भी मार्च में दो और बड़ी फिल्में रिलीज होने वाली है। 20 मार्च को अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की फिल्म 'संदीप और पिंकी फरार' रिलीज होने वाली है। वहीं, 24 मार्च को अक्षय कुमार और कटरीना कैफ की मच अवेडेट फिल्म 'सूर्यवंशी' रिलीज होगी। इन दोनों फिल्मों की कमाई पर भी कोरोनावायरस भारी पड़ सकता है। हालांकि दोनों ही फिल्‍मों की रिलीज डेट को लेकर रिलायंस एंटरटेनमेंट के सीईओ शिबाशीष सरकार का बयान सामने आया था। सिनेमाघरों के बंद करने की घोषणा से पहले उन्‍होंने कहा था कि फिलहाल रिलीज डेट को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि इन बड़ी फिल्‍मों पर इसका असर पड़ेगा। माना जा रहा है कि अगले महीने 10 अप्रैल को रिलीज होने जा रही रणवीर सिंह की बहुप्रतीक्षित फिल्म 83 की रिलीज भी टल सकती है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.