विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesHere Are 10 Money Lessons We Can Learn From Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी ने बताया अपना सक्सेस मंत्र, ये 10 बातें आ सकती है आपके काम

एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने इस राज से पर्दा उठाया कि अमीर व्यक्ति की स्ट्रैटेजी कैसी होती है।

1 of
 
नई दिल्ली. यदि आप पैसा कमाने की कोशिश में लगे हैं, लेकिन सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आपको नए सिरे से सोचना होगा। आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग फेल हो रही है, तो आपको किसी इंस्टीट्यूशन में जानें की नहीं, बल्कि कुछ खास टिप्स की जरूरत है। ऐसे में देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने अपना सक्सेस मंत्र शेयर किया है। इन्हें अपनाकर आप भी सफल कारोबारी बन सकते हैं। एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने इस राज से पर्दा उठाया कि अमीर व्यक्ति की स्ट्रैटेजी कैसी होती है।
 
हम आपको बता रहे हैं उन टिप्स के बारे में जो आपको भी सफल बिजनेसमैन बनने और पैसा कमाने में मददगार होंगे।
 
1सबकुछ पैसा ही नहीं, लेकिन जरूरी है
 
देश की बड़ी कंपनियों में शुमार मुकेश अंबानी की कंपनी भी शून्य से शुरू होकर शिखर तक पहुंची। इसके पीछे उनके पिता धीरूभाई अंबानी की सोच थी। उन्होंने अपनी मेहनत से ये मुकाम हासिल किया। अपने पिता से मिले हुनर को बखूबी मुकेश भी अपना रहे हैं। धीरूभाई एक टीचर की तरह थे और मुकेश उनके लड़के की तरह नहीं बल्कि हमेंशा स्टूडेंट के रूप में बिजनेस के गुण सीखते रहे।
 
रिलायंस की हर मीटिंग में मुकेश उन्हें बहुत ध्यान से सुना करते थे। ये उनके ही शब्द थे कि पैसा सब कुछ नहीं होता, लेकिन यह जरूरी भी है। उसके पीछे नहीं भागना चाहिए। मुकेश ने इन्हीं रास्तों पर चलते हुए बिजनेस एम्पायर खड़ा किया।
 
2. सपने देखें
 
मुकेश अंबानी मानते हैं कि पैसे के पीछे भागना गलत है। लेकिन यदि सपने देखें जाएं और उन्हें पूरा करने की कोशिश की जाए तो पैसा बुरी चीज नहीं है। जीवन में अपना मुकाम पाना सबसे अहम है। महज सपने संजोने से कुछ नहीं होता है, उसे पूरा करने के लिए स्ट्रैटेजी तैयार करनी होती है और उस पर काम करने से आगे का रास्ता खुद-ब-खुद दिख जाता है।
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए मुकेश अंबानी की बाकी टिप्स, जो होंगी आपके लिए मददगार...
 
सभी फोटोः मुकेश अंबानी

 
3.  अच्छा काम बना देगा हीरो
 
मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी देशभर में छाई हुई है। इसके बावजूद वह खुद मीडिया में दिखाई देने को तरजीह नहीं देते। मुकेश का मानना है कि जब आपका काम बोलता है तब बाकी चीजें अपने आप शांत हो जाती हैं और आप पब्लिक हीरो बन जाते हैं। जब कंपनी के विकास के आंकड़े मजबूत रहते हैं तो बाजार में उसे किसी और सहारे की जरूरत नहीं पड़ती। 
 
4.  दिल की मानें
 
जिस तरह मुकेश ने अपना बहुमंजिला घर एंटीलिया का निर्माण कराया या फिर टी-20 क्रिकेट टीम में निवेश किया, उससे रिलायंस पर सामंती व्यवस्था होने के आरोप लगे। हालांकि, उन्होंने साफ कहा कि इन मामलों में वही किया जो उनके दिल ने कहा और फैसले लेने का यही सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने दिल की मानें, वो जो कहता है सही कहता है। फिर चाहे बात कहीं निवेश की हो या फिर अपने व्यापार को बढ़ाने की।
 
5. भरोसा सब पर करेंकिसी पर निर्भर न रहें
 
मुकेश अंबानी जानते हैं कि खुद से सीखने से अच्छा कोई विकल्प नहीं। शुरुआती दौर में कई कठिनाइयां झेल चुके मुकेश अंबानी अपने काम की हर बारीकियों को बेहतर से समझते हैं। वह कंपनी के आला अधिकारियों पर भरोसा तो पूरा रखते हैं, लेकिन हर तरह की इमरजेंसी का सामना करने के लिए खुद को तैयार रखते हैं। उनका मानना है कि जो भी इंसान अपने शुरुआती दौर में होता है, उसे खुद से सीखने की जरूरत होती है। यही करना भी चाहिए।
 
6. सीखने का सबसे अच्छा तरीका रिस्क लेना
 
कहते हैं जो रिस्क नहीं लेता, वह आगे नहीं बढ़ता। यही वजह है कि मुकेश अंबानी ने बिजनेस खड़ा करने में तमाम रिस्क लिए। उन्होंने गोल तय किए और उस दिशा में सकारात्मक काम करना शुरू किया। वह मानते हैं की हर कदम सही नहीं होता, लेकिन जो लोग रिस्क लेने के बाद उनसे सीखते हुए आगे बढ़ते हैं उन्हें मंजिल मिल ही जाती है। रिस्क लेकर फेल होना, उन लोगों से काफी बेहतर होता है जो सिर्फ सोचकर डर जाते हैं।
 
7. काम की भूख बनाए रखें और उस पर अटल रहें
 
कामयाबी उनके लिए कतई नहीं है, जो रेस लगाते वक्त आधे रास्ते में रुक जाते हैं। आपको अपनी ऊर्जा हमेशा बनाई रखनी चाहिए। किसी भी कॉम्पिटीशन में आधे-अधूरे पर रुक जाना सही नहीं। बाजार किसी का इंतजार नहीं करता। हां, ये जरूर है कि जब चीजें आपके मुताबिक हों तो आप थोड़ा रिलैक्स हो लें।
 
8. बढ़ाया टीम का हौसला
 
प्रगति की पहली सीढ़ी है सीखना। कुछ भी सीखने के लिए भूखे रहिए। कभी यह नहीं सोचना चाहिए कि सीखने के लिए देर हो गई है। हर क्षण कंपनी के फायदे के लिए खर्च करना चाहिए। अपने प्रोफेशनल्स पर यकीन रखिए। अपनी टीम की हौसला अफजाई करनी चाहिए। 
 
 
 
9. हमेशा सतर्क रहिए
 
अगर आप अपने वातावरण को समझ रहे हैं, तो यह आपको फायदा देगा। ग्राहक हमेशा प्रतिस्पर्धा के बीच बेहतर डील के साथ खरीदारी करता है। यदि आप एक बेहतरीन उत्पाद का निर्माण करते हैं और वह मार्केट में पहले से मौजूद है तो आपको स्किल डेवलप करने की जरूरत है। प्रोडक्ट को बेहतर बनाएं। 
 
10. विश्वसनीयता देगी बड़ा प्रीमियम
समझिए, इनोवेट करिए और फ्यूचर को तैयार करिए। आपकी टीम के लिए और प्रतिस्पर्धा के लिए यह जरूरी है। अगर आप शांत अपनी कुर्सी पर बैठ जाएंगे तो आप सबसे बड़े लूजर बनेंगे। आपने कैश को इनफ्लो और आउटफ्लो करने में विश्वसनीयता की सख्त जरूरत होती है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन