विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesJeff Bezos finally gets .Amazon

राहत / 7 साल की कड़ी मेहनत के बाद जेफ बेजोस को मिला '.Amazon'

इस डोमेन के लिए अमेजन नदी के पास बसे 8 देशों ने जताई थी आपत्ति

Jeff Bezos finally gets .Amazon
  • दक्षिण अमेरिकी देशों के एक ग्रुप ने जताई थी आपत्ति
  • कर्मचारियों को नौकरी छोड़कर बिजनेस करने का दिया ऑफर

नई दिल्ली। 7 साल की कड़ी मेहनत के बाद जेफ बेजोस की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) से 'डॉट अमेजन' डोमेन हासिल हुआ है। ई-कॉमर्स कंपनी  ने पहली बार 2012 में इस डोमेन के लिए आवेदन किया था, लेकिन इसकी मंजूरी में सात साल लग गए। द रजिस्टर ने मंगलवार को सूचना दी कि पिछले हफ्ते हुई  ICANN की बोर्ड मीटिंग में इसपर निर्णय लिया गया। बोर्ड ने अमेजन कॉर्पोरेशन के 17 अप्रैल 2019 के प्रस्ताव को स्वीकार किया, और ICANN ऑर्गेनाइजेशन के प्रेजीडेंट और सीईओ को डॉट अमेजन की एप्लीकेशन प्रोसेस करने के लिए कहा। इसके साथ ही संभावना जताई जा रही है कि अमेजन को इन गर्मियों तक अपने इंटरनेट नेमस्टेक पर नियंत्रण मिल जाएगा। 

 

8 देशों ने जताई थी आपत्ति

अमेज़ॅन 2012 से डोमेन के अधिकार की मांग कर रहा है। लेकिन अमेजन नदी के पास बसे देशों ब्राजील, बोलीविया, पेरू, इक्वाडोर, कोलंबिया, वेनेजुएला, गुयाना और सूरीनाम ने तर्क दिया है कि यह उनके भौगोलिक क्षेत्र को प्रभावित करता है और इसपर एक कंपनी का एकाधिकार नहीं होना चाहिए।

 

कर्मचारियों को नौकरी छोड़कर बिजनेस करने का दिया ऑफर

हाल ही में अमेजन ने अपने कर्मचारियों को नौकरी छोड़कर बिजनेस करने का ऑफर दिया था। कंपनी ने कर्मचारियों से कहा था कि - नौकरी छोड़ो और डिलीवरी बिजनेस शुरू करो। अमेजन कर्मचारियों को कंपनी खोलने और बिजनेस शुरू करने के लिए अमेजन 7 लाख रुपए भी देगी। जो लोग ऐसा करेंगे, उन्हें मुफ्त में तीन महीने की सैलरी मिलेगी।  

यह है मकसद 


अमेजन सामान की डिलीवरी तेज करना चाहती है। इसके प्राइम मेंबर्स को अभी ऑर्डर के दो दिन में डिलीवरी मिलती है। अमेजन इसे एक दिन करना चाहती है। इसके लिए इसने अपने कर्मचारियों को नौकरी छोड़ बिजनेस का ऑफर दिया था। 

पार्टटाइमर भी कर सकते हैं अप्लाई 


अभी अमेजन ज्यादातर डिलीवरी पोस्ट ऑफिस और कूरियर के जरिए करती है। अब यह डिलीवरी बिजनेस पर भी अपना कंट्रोल चाहती है। इसीलिए यह स्कीम लेकर आई है। अमेजन का यह ऑफर पार्टटाइम और फुलटाइम दोनों कर्मचारियों के लिए है। अमेजन ने पिछले साल ऐसी ही स्कीम शुरू की थी। लेकिन उसमें सेना से रिटायर लोगों को बिजनेस शुरू करने के लिए कंपनी 7 लाख रुपए देती है। इस स्कीम के तहत अब तक 200 लोगों ने डिलीवरी बिजनेस शुरू किया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss