Home » Industry » CompaniesSteve Jobs mysterious widow Laurene Powell a powerful investor

रातोंरात 1.35 लाख करोड़ की मालकिन हो गई ये लेडी, कहलाती है 'मिस्टीरियस वाइफ'

एप्पल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स की पत्नी लॉरेन पॉवेल जॉब्स की गिनती दुनिया की अमीर महिलाओं में होती है।

1 of

नई दिल्ली. एप्पल के को-फाउंडर रहे स्टीव जॉब्स की पत्नी लॉरेन पॉवेल जॉब्स की गिनती दुनिया की अमीर महिलाओं में होती है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉरेन की नेटवर्थ करीब 1.35 लाख करोड़ रुपए है। साल 2011 में स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बाद पॉवेल जॉब्स को एप्पल और डिज्नी के शेयर मिले जिसके बाद वह अरबपति बन गए।

 

लॉरेन पॉवेल जॉब्स गलत कारणों से आई सुर्खियों में..

 

एप्पल के को फाउंडर स्टीव जॉब्स की पत्नी लाॉरेन और इमरसन ने राइटर लिऑन विस्टिलर के साथ मिलकर नई मैगजिन 'आइडिया' के नाम से शुरू करने को लेकर प्लान किया। लेकिन राइटर लिऑन विस्टिलर पर एक पुराने कर्मचारी के साथ सैक्सुअली हैरेस करने के आरोप लगने के बाद लॉरेन ने यह प्रोजेक्ट कैंसल किर दिया। ये पूरा मामला काफी समय तक मीडिया में छाया रहा।

 

आगे पढ़े - कई जगह लगाया पैसा

मिले स्टीव जॉब्स के शेयर

 

साल 2011 में जब कैंसर से स्टीव जॉब्स की मृत्यु हुई, तो स्टीव की पत्नी लॉरेन पॉवेल जॉब्स को 55 लाख शेयर एप्पल के मिल और वॉल्ट डिजनी कंपनी में 7.3 फीसदी की हिस्सेदारी मिली। इससे वह दुनिया की अरबपतियों की गिनती में शामिल हो गई।

 

कई जगह किया पैसा इन्वेस्ट

 

पॉवेल ने मॉनुमेंटल स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट में पैसा इन्वेस्ट किया है। इसमें वॉशिंगटन विजार्ड, वॉशिंगटन कैपिटल और कैपिटल वन शामिल है। पॉवेज क्लाइमेट लीडरशीप काउंसिल की फाउंडिंग मेंबर भी है। एक समय में पॉवेल जॉब्स का डिज्नी में शेयरहोल्डर के नाते मैक्सिमम हिस्सेदारी थी लेकिन साल 2017 में उन्होंने अपनी हिस्सेदारी कम कर ली।

 

आगे पढ़े - कैसे मिले स्टीव और लॉरेन

 

 

एक लेक्चर के दौरान हुई दोनों की मुलाकात

 

स्टीव जॉब्स और लॉरेन पॉवेल की शादी साल 1991 में हुई। कपल के तीन बच्चे रीड, इरिन और इव हैं। उनकी मिलने की कहानी भी दिलचस्प है। एक लेक्चर में गेस्ट स्पीकर के तौर पर शामिल होने वाले जॉब्स अपना लेक्चर शुरू करने से पहले थोड़ी देर के लिए लॉरने पॉवेल के साथ बैठे। लेक्चर खत्म होने के बाद भी स्टीव लॉरेन के बारे में सोच रहे थे, तो उन्होंने पॉवेस को पार्किंग लॉट में बुलाया। लॉरेन ने उनके साथ डिनर पर जाने के लिए हां कर दी। उसके बाद वह दोनों साथ रहे। लॉरेन ने पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक और पॉलिटिकल साइंस में पढ़ाई की है। पॉवेल ने वॉल स्ट्रीट, मैरिल लिन्च और गोल्डमैन में काम किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट