Home » Industry » CompaniesPalace wedding in Rupees in one lakh budget

कम बजट में करिए राजा-महाराजाओं की तरह शादी, ये हैं ऑप्शन्स

अगर आप सोच रहे हैं कि महल में शादी करना सिर्फ रईसों और कॉरपोरेट घरानों के ही पॉकेट में समा सकता है, तो आप गलत सोच रहे है

1 of

नई दिल्ली। अगर आप सोच रहे हैं कि महल में शादी करना सिर्फ रईसों और कॉरपोरेट घरानों के ही पॉकेट में समा सकता है, तो आप गलत सोच रहे हैं। अब वेडिंग प्लानर कम बजट में शाही शानोशौकत के साथ जयपुर, उदयपुर के महलों में शादी करा रहे हैं। कम बजट में वेडिंग एरिया, डिनर, डेकोरेशन, लाइटिंग जैसे तमाम बुकिंग कर सकते हैं। हम आपको ऐसे ही महलों की जानकारी दे रहे हैं। 

 

नीमराना फोर्ट पैलेस

 

दिल्ली-एनसीआर के सबसे पास नीमराना फोर्ट है। नीमराना फोर्ट पैलेस साल 1464 में बना था। नीमराना फोर्ट पृथ्वीराज चौहान तृतीय के वंशजों की राजधानी भी थी। पृथ्वीराज चौहान 1192 में मोहम्मद गौरी को हराकर यहीं आए थे। इस फोर्ट में 72 से अधिक कमरे हैं। हर कमरे को अलग-अलग नाम दिए गए हैं। वेडिंग प्लानिंग कंपनी शादी ऑनलाइन डॉट कॉम के सीईओ ने moneybhaskar.com को बताया कि एक लाख रुपए के बजट में 50 गेस्ट के साथ एक रात के फंक्शन की बुकिंग कर सकते हैं। इसमें होटल, डेकोरेशन, खाना जैसे तमाम खर्च शामिल करने पर बजट 10 लाख रुपए से ज्यादा जा सकता है। ये पैलेस दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से 108 किलोमीटर दूर है।

 

    आगे पढ़ें - ऐसे ही वेन्यू के बारे में..

    चोमू पैलेस, जयपुर

     

    चोमू पैलेस में मुगलों की छाप नजर आती है। इसमे जनाना खास, दिवाने-ए-आम, दिवाने-ए-खास, मंदिर, गैलरी, बाग और छत्र है। यहां बोल बच्चन और भूल-भुलैया जैसी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। चोमूगढ़ पैलेस की नींव ठाकुर नाथ के पोते ठाकुर करन सिंह ने रखी थी। ये गढ़ 1714 में बना था और इसे साल 1863 से 1901 के बीच महल में तब्दील कर दिया गया। अब यह हेरिटेज होटल में तब्दील किया जा चुका है। इनका खानदान पृथ्वीराज चौहान से ताल्लुक रखता है। ये महल 300 साल से अधिक पुराना है। तीन मंजिला महल मे राजस्थान आर्ट का काफी काम किया गया है। चोमू महल राजस्थान की राजधानी जयपुर से 30 किलोमीटर दूर है। वेडिंग प्लानर फोनिक्स प्रोडक्शन के हेड गौरव स्वानी ने moneybhaskar.com को बताय कि यहां रूम रेंट 6,000 रुपए से शुरू है। यहां 58 डीलक्स कमरे हैं। चोमू पैलेस में 50 मेहमानों के साथ एक रात के वेडिंग फंक्शन की बुकिंग एक लाख रुपए में कर सकते हैं। लेकिन बाकी खर्च शामिल होने पर शादी का बजट बढ़ जाएगा।

     

    - 1,00,000 रुपए वेडिंग की जगह का ही खर्च शामिल है।

    आगे पढ़ें - ऐसे ही वेन्यू के बारे में..

    सरिस्का पैलेस, अलवर, राजस्थान

     

    सरिस्का पैलेस महल 1892 ईसवी में महाराजा जय सिंह बनवाया था। इसे फ्रेंच ऑर्किटेक्ट ने डिजाइन किया था। पैलेस के स्ट्रक्चर को क्वीन विक्टोरिया के बेटे ड्यूक ऑफ कनॉट के लिए और आगे बढ़ाया गया और इसे रॉयल हंटिग लॉज के तौर पर प्रयोग किया जाने लगा। यहां बैंक्वेट, पार्टी और शादियों के लिए काफी बड़ी जगह है। यहां एक समय में 1,000 से अधिक मेहमानों का फंक्शन किया जा सकता है। सरिस्का पैलेस महल में 101 कमरे हैं। स्वानी ने बताया कि यहां शादी का एक रात का फंक्शन 50 लोगों के साथ एक लाख रुपए में कर सकते हैं।

     

     

    - 1,00,000 रुपए वेडिंग की जगह का ही खर्च शामिल है।

     

    आगे पढ़ें - ऐसे ही वेन्यू के बारे में..

    चूंडा पैलेस, उदयपुर

     

    उदयपुर का चूंडा पैलेस मेवाड़ साम्राज्य का हिस्सा था। राजस्थान की सारी झलक इस होटल में नजर आती है। इस पैलेस को बनने में 16 साल लग गए थे। यहां कुल 46 कमरे हैं। यहां से आप झीलों के शहर और मिनी वेनिस कहे जाने वाले खूबसूरत उदयपुर के नजारे को कमरों से देख सकते हैं। यहां शादी की एक रात का फंक्शन 50 लोगों के साथ कम बजट में किया जा सकता है।

     

     

     

    आगे पढ़ें - महलों में शादी कराने से पहले रखें इन बातों का ध्यान.. 

    बुकिंग से पहले रखें इन बातों का ध्यान

     

    हेरिटेज पैलेस होटलों में वेडिंग प्लानर के जरिए जाएंगे तो अच्छी डील मिल जाएगी क्योंकि पैलेस होटलों का कंपनियों के साथ करार होता है। ये वेडिंग प्लानर कंपनियां यहां शादियां कराती रहती हैं, तो डेकोर से लेकर नाश्ता, लंच और डिनर बजट में अरेंज हो जाता है। होटल से डायरेक्ट डील करने पर शादी की डील थोड़ी महंगी पड़ सकती है।


     

    - मेहमानों की संख्या बढ़ने और डेकोरेशन ज्यादा कराने पर शादी का बजट बढ़ता जाएगा।

    - यहां बुकिंग महीनों पहले करानी पड़ती है क्योंकि पीक सीजन में कमरें और शादी का वेन्यू नहीं मिलता।

    - ये पैलेस होटल मेहमानों और कमरों की न्यूनतम गारंटी मांगते हैं।

    prev
    next
    मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट