Home » Industry » CompaniesKnow about the top 5 Indian Billionaire interest

कुछ खास हैं देश के टॉप 5 अरबपतियों के शौक, महंगे घोड़ों से लेकर फुटबाल है शामिल

अंबानी, प्रेमजी, हिंदुजा मिस्त्री देश के सबसे अमीर परिवार हैं। उनकी गिनती देश टॉप फाइव अमीर कारोबारियों में होती है।

1 of

नई दिल्ली। अंबानी, प्रेमजी, हिंदुजा और मिस्त्री परिवार देश के सबसे अमीर परिवार हैं। उनकी गिनती देश के टॉप फाइव अमीर कारोबारियों में होती है। ये कारोबारी अपने महंगे घर और कारों के लिए जाने जाते हैं। अभी भी कई ऐसे शौक हैं  जिन्हें अरबपति पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। आइए जानते इन अरबपति कारोबारियों के शौक के बारे में...

 

मुकेश अंबानी

 

शौक – फिल्में देखना और घूमना 

 

देश के सबसे अमीर आदमी रिलायंस इडडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को घूमने और फिल्म देखने का शौक है। फिल्में देखने के लिए मुकेश अंबानी ने अपने घर में थिएटर बना दिया है। फिल्मों के बाद उन्हें घूमने का शौक है। घूमने में दक्षिण अफ्रीका का क्रूगर नेशनल पार्क उनकी पसंदीदा जगह है। वह यहां साल 2004 और 2010 में छुट्टियां बिताने आए थे। क्रूगर नेशनल पार्क शेर, तेंदुआ, गैंडा, हाथी और भालू जैसे जंगली जानवर के लिए फेमस है। यहां गिद्ध, चील के अलावा पहाड़ और घना जंगल भी है।

 

 

आगे पढ़े - अजीम प्रेमजी के शौक के बारे में..

अजीम प्रेमजी 

 

शौक – ट्रेकिंग और फिल्में देखना

 

विप्रो के चेयरमैन और देश के दूसरे अमीर आदमी अजीम प्रेमजी को ट्रेकिंग और फिल्में देखने का शौक है। वह अक्सर फिल्में देखने और ट्रेकिंग के लिए अपने सीनियर एक्ज्क्यूटिव की सलाह लेते रहते हैं। 

 

आगे पढ़े - हिंदुजा ब्रदर्स के शौक के बारे में..

हिंदुजा ब्रदर्स

 

शौक – पूजा पाठ और गीता पढ़ना 

 

हिंदुजा ब्रदर्स चार भाई हैं। श्रीचंद हिंदुजा और उनके भाई गोपीचंद हिंदुजा लंदन में रहते हैं। उनका तीसरा भाई प्रकाश जेनेवा और चौथा भाई अशोक हिंदुजा मुंबई में रहते हैं। चारों हिंदुजा भाईयों को पूजा पाठ और गीता पढ़ने का शौक है। वह गीता की शिक्षाओं को मानते हैं। 

 

- हिंदुजा समूह की कंपनियों में अशोक लेलैंड, गल्फ ऑयल, हिंदुजा बैंक स्विट्जरलैंड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस (पूर्व नाम एचटीएमटी ग्लोबल सॉल्यूशंस), हिंदुजा टीएमटी (TMT), हिंदुजा वेंचर्स, हिंदुजा फ़ाउंडरीज आदि उनकी कंपनियां हैं।

 

 

आगे पढ़े - लक्ष्मी मित्तल के शौक के बारे में..

लक्ष्मी मित्तल

 

शौक – घूमना, फूटबाल देखना 


दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल को घूमना पसंद है। उनके इंग्लैंड, इंडिया और कई देशों में घर है। उनका स्विट्जरलैंड  के सैंट मॉरिट्ज में भी लकड़ी का लग्जरी बंग्लो है। छुट्टियां बिताने के लिए यह लक्ष्मी मित्तल की फेवरेट जगह है। ये जगह अपने मौसम, बर्फ और पहाड़ों के लिए फेमस है। इसके अलावा उन्हें फुटबाल देखना पसंद है। वह अक्सर फुटबाल मैच जैसे इवेंट में नजर आएं हैं। वह इंडिया के अमीर लोगों की गिनती में चौथे नंबर पर आते हैं।


आगे पढ़े -  पालोनजी मिस्त्री के शौक के बारे में..

पालोनजी मिस्त्री

 

शौक – हॉर्स रेसिंग का शौक है।

 

पालोनजी ग्रुप के एक्स चेयरमैन पालोनजी मिस्त्री को घोड़ों के शौक के अलावा हॉर्स रेसिंग देखने का शौक है। अभी पालोनजी ग्रुप को उनके बड़े बेटे शापूरजी देख रहे हैं। शापुरजी पालोनजी ग्रुप 141 साल पुराना है। पालोनजी मिस्त्री पब्लिक में कम आते हैं। पालोनजी मिस्त्री इंडिया के पांचवें अमीर कारोबारी हैं। हालांकि, उनके पास आइरिश नागरिकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट