Home » Industry » CompaniesHit funda of billionaire businessman

दुनिया के अरबपति अपनाते हैं ये हिट फंडा, बढ़ती जाती है दौलत

अरबपतियों को अपने काम के तरीकों और आदतों के कारण दूसरे से अलग होते हैं।

1 of

नई दिल्ली। अरबपतियों को अपने काम के तरीकों और आदतों के कारण दूसरे से अलग होते हैं। वह दौलतमंद होने के लिए अलग तरीके आजमाते हैं जिसके कारण वह औरों से अधिक जल्दी आगे बढ़ते हैं। लाइफ को जीने और आगे बढ़ने के लिए इनके फंडे अलग होते हैं। आइए जानते दौलत बढ़ने के लिए वह क्या हिट फंडा अपनाते हैं।

 

शौक को रखते हैं जिंदा

 

एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स अपने आप को रिलैक्स और चीजों के साथ अपने को कनेक्ट करने के लिए की तरीके आजमाए। कॉलेज छोड़ने के बाद उन्होंने कैलीग्रापी और डांस क्लास अटेंड की और उसके बाद अपने आप को स्प्रचुअली कनेक्ट किया। अमीर लोग अपने शौक को खत्म नहीं करते जबकि अपने आप रिफ्रेश करने और दिमागी स्तर पर बेहतर करने के लिए डांस, प्यानो बजाने जैसे शौक का इस्तेमाल करते हैं। इससे उन्हें कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि वह रिफ्रेश माइंड से काम करते हैं।

 

आगे पढ़े - अरबपतियों के हिट फंडे

 

 

तय करते हैं गोल

 

सफल कारोबारियों का विजन और गोल साफ होता है। उन्हें यह मालूम होता है कि उनका सपना क्या है और उसे पाने के लिए क्या करना है। वह अपने सपने और गोल को पाने को लेकर साफ होते हैं और उसे पाने की पूरी कोशिश करते हैं। वह अपने लिए शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों गोल्स बनाते हैं और उन्हें पाने की पूरी कोशिश करते हैं। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग इसका बेस्ट उदाहरण हैं।

 

अपनी फील्ड में बनते हैं बेस्ट

 

वह अपनी फील्ड में एक्सपर्ट बनते हैं। वह कुछ भी करें लेकिन अपनी फील्ड में मास्टर होते हैं। उनके लिए कोई भी नौकरी छोटी नहीं होती और वह सबसे बेस्ट करने में भरोसा करते हैं। अमेजन के जोफ बिजोस अपनी फील्ड के एक्सपर्ट हैं। उनके ई-कॉमर्स कंपनियों में अपनी अलग पहचान बनाई है।

 

आगे पढ़े - अरबपतियों के हिट फंडे 

वह टाइम टाइम मैनेजमेंट में बनते हैं एक्सपर्ट

 

 

वह 24 घंटे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। सफल कारोबारी अपने समय की वैल्यू करते हैं। वह यह जानते हैं कि वह अपने समय को कैसे और कहां खर्च कर रहे हैं। वह हमेशा समय पर आते हैं और अपने साथ के लोगों में भी इसकी आदत डालते हैं। अपने समय का शेडयुल बनाते और मीटिंग भी समय पर खत्म करते हैं।

 

आगे पढ़े - अरबपतियों के हिट फंडे

 

 

कम्युनिकेशन स्किल्स होती हैं अच्छी

 

सफल कारोबारियों की कम्यूनिकेशन स्किल्स अच्छी होती है। कम्यूनिकेशन स्किल्स का मतलब यह नहीं होता कि आप अपनी भाषा में कितना निपुण हैं या अच्छा बोलते हैं। अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स यानी उन्हें पता होता है कि अपनी बातचीत से क्या काम करवाना या निकलवाना है। अगर उनके कम्यूनिकेशन स्किल्स अच्छी नहीं होती तब भी वह उसे अच्छा बनाने की कोशिश करते रहते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट