बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesशादी की ज्वैलरी खरीदने के लिए ये हैं फेमस मार्केट, मिलेगा 20-30% तक डिस्काउंट

शादी की ज्वैलरी खरीदने के लिए ये हैं फेमस मार्केट, मिलेगा 20-30% तक डिस्काउंट

अगर आप शादी के लिए गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इन मार्केट का रुख कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। अगर आप शादी के लिए गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इन मार्केट का रुख कर सकते हैं। यहां आपको लोकल ज्वैलरी स्टोर और रिटेल ज्वैलरी मार्केट की तुलना में 20 से 30 फीसदी तक सस्ते गहने मिलेंगे। इन बाजारों से आप इयरिंग, नोजपिन, नथ, कड़े, नेकलेस, अंगुठी, चेन जैसी सभी तरह की गोल्ड, डायमंड और सिल्वर ज्वैलरी खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं इन बाजारों के बारे में..

 

क्यूं इन बाजारों में मिलती है सस्ती ज्वैलरी

 

ये देश के फेमस होलसेल ज्वैलरी बाजार है जो देश के रिटेल बाजार और दुकानों में गोल्ड ज्वैलरी सप्लाई करते हैं। इन बाजारों में एक ही तरह के चेन 100 पीस मिल जाएंगे। यहां से ज्वैलरी खरीदने पर रिटेल के मुकाबले मेकिंग चार्ज न के बराबर होती है। यहां दुकाने डिजाइनिंग चार्ज और शोरूम कॉस्ट ज्वैलरी पर चार्ज नहीं करती। यहां मेकिंग चार्ज रिटेल की तुलना में न के बराबर होता है। ऐसे में सेम ज्वैलरी पीस होलसेल मार्केट में रिटेल के मुकाबले 20 से 30 फीसदी तक कस्टमर को सस्ता पड़ता है।

 

आइए जानते हैं इन होलसेल मार्केट के बारे में..

कूचामहाजनी और करोलबाग, दिल्ली

 

सोने, चांदी और डायमंड ज्वैलरी के लिए दिल्ली कूचामहाजनी मार्केट फेमस है। ये ज्वैलरी का होलसेल बाजार हैं और यहां से दिल्ली के अलावा यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा तक ज्वैलरी सप्लाई होती है। यहां रिटेल ज्वैलरी शॉप की तुलना में कीमतें 20 से 30 फीसदी तक सस्ते पड़ते हैं क्योंकि इनकी मेकिंग, शोरूम और डिजाइनिंग चार्ज नहीं लगता। यहां एक ही चेन के बल्क में 100 से अधिक पीस मिल जाएंगे। इतने बल्क में ज्वैलरी बनने से मेकिंग चार्ज कम होता है। ये होलसेब बाजार रिटेल कस्टमर को भी होलसेल प्राइस यानी कम मेकिंग चार्ज में ज्वैलरी बेच देते हैं। इस इलाके में ज्वैलर्स की 1,000 से अधिक दुकाने हैं। इसके अलावा दिल्ली में करोलबाग मार्केट है जहां से ज्वैलरी खरीद सकते हैं।

 

अगली स्लाइड में जानें – किन मार्केट में मिलते हैं सस्ते गहने

जौहरी बाजार, जयपुर

 

सोने की ज्वैलरी खरीदने के लिए राजस्थान का जौहरी बाजार बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक और कुचामहाजनी की तरह है। सोने का होलसेल बाजार होने के कारण यहां ज्वैली रिटेल बाजार की तुलना में थोड़ी सस्ती होती है। यहां गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी रिटेल बाजार की तुलना में 10 से 20 फीसदी तक सस्ती मिलती है। ये बाजार कुंदन ज्वैलरी के लिए फेमस है।

 

अगली स्लाइड में जानें – किन मार्केट में मिलते हैं सस्ते गहने

झावेरी मार्केट, मुंबई

 

दक्षिण मुंबई का झावेरी बाजार गोल्ड ज्वैलरी का बहुत बड़ा केंद्र हैं। यह पूरे पश्चिम भारत में गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी का सबसे बड़ा हब है। यह मुंबई में गोल्ड का होलसेल और रिटेल मार्केट है। यहां ब्रांडेड स्टोर के अलावा छोटी-बड़ी हजारों के संख्या में गोल्ड ज्वैलरी की दुकानें है। यहां गोल्ड, प्लेटिनम, अनकट ज्वैलरी, गोल्ड बिस्किट, डायमंड और सिल्वर ज्वैलरी मिलती है। यहां की होलसेल दुकानों में ज्वैलरी रिटेल की तुलना में 10 से 20 फीसदी तक सस्ती मिलती है।

 

अगली स्लाइड में जानें – किन मार्केट में मिलते हैं सस्ते गहने

पुणे ज्वैलरी मार्केट, महाराष्ट्र

 

पुणे की ज्वैलरी मार्केट में भी रिटले के मुकाबले सस्ती ज्वैलरी मिलती है। होलसेल बाजार होने के कारण यहां गोल्ड ज्वैलरी रिटेल के मुकाबले 10 फीसदी तक सस्ती मिलती है। पुणे का ज्वैलरी मार्केट काफी बड़ा है। यहां होलसेल और रिटेल दोनों तरह की ज्वैलरी की दुकानें हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट