बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesफेसबुक की मदद से भारत में बढ़ेंगी नौकरियां, ये है प्लान

फेसबुक की मदद से भारत में बढ़ेंगी नौकरियां, ये है प्लान

फेसबुक ने भारत में डिटिल ट्रेनिंग हब और स्‍टार्टअप ट्रेनिंग हब शुरू करने का फैसला किया है।

1 of

नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक ने भारत में नौकरियां पैदा करने में मदद करने और डिजिटल स्किल्‍स को डेवलप करने का फैसला किया है। इसके लिए फेसबुक ने भारत में डिटिल ट्रेनिंग हब और स्‍टार्टअप ट्रेनिंग हब शुरू करने का फैसला किया है। इनके जरिए फेसबुक देश में ऑनलाइन माध्‍यम से छोटे बिजनेस और आम नागरिकों को डिजिटल स्किल्‍स प्रदान करने में मदद करेगी। भारत में पहली बार ऐसे हब्‍स की शुरुआत हो रही है। इनके लिए फेसबुक ने भारत की कुछ कंपनियों की मदद ली है। 

 

डिजिटल ट्रेनिंग के लिए वेबसाइट https://digitalskills.fb.com और स्‍टार्टअप ट्रेनिंग के लिए https://startups.fb.com को पेश किया गया है। इनके जरिए आपको अपनी जरूरत के मुताबिक, पाठ्यक्रम और जरूरी जानकारियां मिल जाएंगी। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है इस कदम के पीछे मकसद 

क्‍या है उद्देश्‍य


- फेसबुक की इस पहल का उद्देश्‍य 2020 तक भारत में 5 लाख से ज्‍यादा लोगों को प्रशिक्षित करना है।
- फेसबुक के ऑनलाइन ट्रेनिंग हब लोगों को डिजिटल स्किल और ट्रेनिंग प्रदान करेंगे।  
- साथ ही एंटरप्रेन्‍योर्स को बिजनेस शुरू करने और मौजूदा व्‍यवसायों को इंटरनेट से ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा लेने में मदद करेंगे। 

 

आगे पढ़ें- देश की किन कंपनियों की ली मदद 

किसके साथ किया टाईअप


- फेसबुक ने अपनी इस पहल के लिए पाठ्यक्रम को डिजिटल विद्या, ईडीआईआई, धर्मा लाइफ और स्‍टार्टअप इंडिया जैसी स्‍थानीय कंपनियों के साथ मिलकर डेवलप किया है। 
- यह पाठ्यक्रम मोबाइल पर हिंदी व अंग्रेजी में उपलब्‍ध होगा। 

 

आगे पढ़ें- कैसे कर पाएगा मदद 

कैसे होगी मदद 


- फेसबुक डिजिटल ट्रेनिंग हब के जरिए लागों को सोशल मीडिया बेसिक्‍स, डिजिटल चैनल पर ऑडियंस बनाना, पर्सनल ब्रांडिंग जैसे कई स्किल्‍स सिखाए जाएंगे। 
- फेसबुक स्‍टार्टअप ट्रेनिंग हब के जरिए फेसबुक डेवलपर्स और टेक स्‍टार्टअप्‍स को अच्‍छे प्रॉडक्‍ट्स व बिजनेस खड़ा करने में मदद करेगी। इसके पाठ्यक्रम में बिजनेस प्‍लान बनाना, मार्केट रिसर्च, हायरिंग, फंडिंग  और बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाया जाए जैसी कई चीजें शामिल होंगी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट