बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesकेवल 60 दिन में अच्छी कमाई कराएंगे ये बिजनेस, 50 हजार में हो जाएेंगे शुरू

केवल 60 दिन में अच्छी कमाई कराएंगे ये बिजनेस, 50 हजार में हो जाएेंगे शुरू

ठंड बढ़ने से सर्दियों के कपड़ों, रूम हीटर, लेदर प्रोडक्ट और ड्राई फ्रूट्स की मांग तेजी से बढ़ने लगी है।

1 of

नई दिल्ली। इस साल नॉर्थ इंडिया में ठंड का सीजन बीते साल से जल्दी शुरू हो गया है। ठंड बढ़ने से सर्दियों के कपड़ों, रूम हीटर, लेदर प्रोडक्ट और ड्राई फ्रूट्स की मांग तेजी से बढ़ने लगी है। ये सीजन ऐसे कारोबार करने के लिए सबसे फायदेमंद होता है। कारोबारियों के मुताबिक खास बात यह है कि 50 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट में आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ये कारोबार बिना दुकान खोलें भी रीटेल और होलसेल बाजार में प्रोडक्ट सप्लाई कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको उसे करने के तरीके से लेकर जरूरी बिजनेस इनपुट की जानकारी मिलेगी।

 

विंटर वियर

 

सर्दियों में विंटर वियर का कारोबार सबसे ज्यादा चलता है। स्वेटर, जैकेट, ट्रेंडी कोट, थर्मल वियर की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। सर्दियों में विंटर वियर कारोबार सिर्फ 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। विंटर में वुलन क्लोद्स का कारोबार करने वाले दिल्ली के कमला नगर मार्केट के कारोबारी ने नरेश चंद्रा ने बताया कि पंजाब के लुधियाना और अमृतसर से वुमन और मैन्स वियर कलेक्शन आसानी से मिल जाएगा। यहां के स्वैटर, जैकेट, ट्रेंडी कोट काफी फेमस हैं। यहां की कंपनियों के डिजाइन वेबसाइट पर देख सकते हैं। यहां आपको जाने की जरुरत नहीं है।

 

ऑनलाइन पेमेंट कर फोन के जरिए बल्क स्टॉक मंगाया जा सकता है। लकिन लुधियाना और अमृतसर एक बार जाने से डिजाइन की वैरायटी और कंपनी की डिटेल मिलेगी। कंपनी से बारगेन कर सकते हैं, ताकि आपका प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा मिल सके। रीटेल में विंटर वियर पर 25 से 30 फीसदी का प्रॉफिट मार्जिन आसानी से मिल जाता है। इन्हें आप रीटेल में बेचने के अलावा ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। ये कारोबार महिलाएं घर बैठै शुरू कर सकती हैं।

 

आगे पढ़े - महिलाएं कैसे कर सकती हैं शॉल का कारोबार

 

स्ट्रोल और शॉल का कारोबार

 

सर्दियां आते ही स्ट्रोल और शाल की मांग सबसे ज्यादा आती है। स्ट्रोल और शाल लुधियाना, अमृतसर और दिल्ली के चांदनी चौक और सदर बाजार से भी थोक में खरीद सकते हैं। इनमें मार्जिन विटंर वियर के मुकाबले थोड़ा अधिक मिल जाता है। सदर बाजार में स्ट्रोल और श़ॉल का कारोबार करने वाले कारोबारी सतिंदर सिंह ने बताया कि लुधियाना से बल्क में 80 से 100 रुपए में खरीदा हुआ स्ट्रोल रीटेल में 150 से 250 रुपए में आसानी से बिक जाता है। बीते साल उन्होंने करीब एक लाख रुपए निवेश किया था और 2.50 लाख रुपए कमाए।

 

आगे पढ़े - कैसे करें हैंडीक्राफ्ट कारोबार..

 

 

शुरू करें रजाई और कंबल का कारोबार

 

सर्दियों में राजस्थान की हैंडीक्राफ्ट की रजाई और कंबल की मांग सबसे अधिक आती है। आप इसके बल्क में जयपुर से मंगा सकते हैं। जयपुर से मंगाने पर आपको 20 से 25 फीसदी का प्रॉफिट मार्जिन आसानी से मिल जाएगा। यहां के कारोबारी ऑनलाइन पेमेंट से लेकर डिलीवरी करवा देते है। सदर बाजार के कारोबारी रमेश शाह ने बताया कि बीते साल उन्होंने जयपुर से बल्क में रजाई मंगाकर रीटेल दुकानदार और रीटेल कारोबारी को बेचकर करीब दो लाख रुपए कमाए। वह सर्दियों में हैंडीक्राफ्ट रजाई और कंबल बेचने का ही काम करते हैं।

 

आगे पढ़ें कैसे करें इलैक्ट्रिकल्स कारोबार..

इलेक्ट्रिकल सामान

 

सर्दी में रूम हीटर और गीजर की मांग सबसे अधिक बढ़ती है। खासकर चीन के रूम हीटर की डिमांड सबसे अधिक रहती है क्योंकि इनकी कीमतें कम होती है। सर्दी के सीजन में इन प्रोडक्ट का कारोबार कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इन प्रोडक्ट को खरीदने के लिए पुरानी दिल्ली में लाल किले के सामने स्थित इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल गुड्स मार्केट भागीरथ पैलेस जा सकते हैं। भागीरथ पैलेस इलेक्ट्रिकल गुड्स की होलसेल मार्केट है। देश भर के अधिकतर रिटेलर्स यहां पर छोटे गीजर और रूम हीटर की खरीददारी के लिए जाते हैं। यहां से आप ईंपोर्टर या होलसेलर से बल्क ऑर्डर खरीदकर रीटेल दुकानों से लेकर अन्य राज्यों में सप्लाई कर सकते हैं। इन पर आपको रीटेल में बेचने पर 15-20 फीसदी प्रॉफिट मार्जिन मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें - कैसे बढ़ाएं ऑनलाइन कारोबार..

 

 

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से जुड़ कर कारोबार बढ़ा सकते है सेलर्स

 

जयपुर में हैंडीक्राफ्ट रजाई बेचने वाले कारोबारी शारदा सौरभ ईबे की वेबसाइट पर रजाई बेचते हैं। उन्होंने बताया कि वह महीने में लगभग 90 रजाई ऑनलाइन रीटेल कस्टमर को बेचते हैं लेकिन सर्दियों में इनकी सेल दोगुनी हो गई है। एक साल पहले ही ईबे से जुड़े सौरभ ने कहा कि ऑनालाइन शॉपिंग साइट जुड़ने से देश-विदेश के ग्राहक मिले हैं। यहां फिक्सड कॉस्ड कम होने और क्सटमर बेस बड़ा होने के कारण कारोबार ज्यादा तेजी से बढ़ता है। इंटरनैशनल शॉपिंग साइट पर लिस्ट होने से विदेशी रीटेल कस्टमर भी मिलते हैं।

 

फेसबुकगुगल प्लसब्लॉग के जरिए करिए प्रचार

 

आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल बहुत सारे सेलर्स बिक्री बढ़ाने के लिए फेसबुक पेज बना रहे हैं। बच्चों के विंटर वियर बनाने वाले कारोबारी गाजियाबाद के आलोक शर्मा ने बताया कि उन्होंने विंटर वियर को प्रमोट करने के लिए फेसबुक पेज बनाया है। इससे उनके मित्रों और आसपास को लोगों के बीच विज्ञापन हो गया। शर्मा ने कहा कि अब सोशल मीडिया ने माउथ टू माउथ प्रमोशन का काम करता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट