बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesफेस्टिव टाइम में AC, TV पर मिलेंगे 1+1 जैसे ऑफर, कंपनियों ने निकाला नया फॉर्मूला

फेस्टिव टाइम में AC, TV पर मिलेंगे 1+1 जैसे ऑफर, कंपनियों ने निकाला नया फॉर्मूला

जीएसटी आने के बाद फेस्टिव सीजन की सबसे हिट स्कीम वन प्लस वन पर खतरा दिखने लगा था।

consumer durable companies will give discount in festive time
नई दिल्ली। जीएसटी आने के बाद फेस्टिव सीजन की सबसे हिट स्कीम वन प्लस वन पर खतरा दिखने लगा था। ऐसी आशंका था कि कंपनियां जीएसटी के बाद टैक्स स्ट्रक्चर के बदलाव को देखते हुए हाथ खींच सकती थी। लेकिन कंपनियों ने अब इसका तोड़ निकाल लिया है। नए फार्मूला के साथ स्कीमे लाने की तैयारी कर रही है। जिससे कन्ज्यूमर को पहले की तरह एक पर एक फ्री प्रोडक्ट फ्री मिलेगा। लेकिन आपको उसके लिए पहले से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। नए स्कीम में कंपनियां जीएसटी का बोझ अलग तरीके से कस्टमर पर डालेंगी।
 
फेस्टिव सीजन में मिलेगी पुरानी स्कीम
 
वीडियोकॉन के सीओओ सीएम सिंह ने moneybhaskar.com को बताया कि जीएसटी आने के बाद एक पर एक फ्री के साथ जैसे ऑफर देना मुश्किल लग रहा था लेकिन कंपनी ने अब इसके लिए फॉर्मूला बन लिया है। फेस्टिव सीजन में कस्टमर को पहले की तरह एक पर एक फ्री जैसे ऑफर मिलेंगे लेकिन कीमतों में थोड़ा बदलाव हो सकता है।
फ्री प्रो़डक्ट पर कंपनी चुकाएगी टैक्स
 
जीएसटी के नए टैक्स स्ट्रक्चर में फ्री प्रोडक्ट पर भी टैक्स देना होगा। पुराने टैक्स स्ट्रक्चर में कंपनी या रिटेलर फ्री प्रोडक्ट का बिल नहीं बनाती थी लेकिन अब बिल के साथ जीएसटी भी रिटेलर को दिखाना होगा। यानी अब एक साथ दूसरा प्रोडक्ट फ्री देने पर कंपनी को फ्री प्रोडक्ट के प्राइस के साथ टैक्स का नुकसान भी उठाना होगा। जिस कारण से कंपनी पुरानी स्कीम को लाने के मुड में नहीं थी लेकिन अब कंपनी प्रो़डक्ट की कीमतें बढ़ाकर इसका थो़ड़ा बोझ कस्टमर पर डालेंगी और थोड़ा स्वयं वहन करेंगी।
 
रिटेलर भी बदलेंगे स्ट्रेटजी
 
विजय सेल्स के एमडी निलेश गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि वाशिंग मशीन के साथ आयरन फ्री, एक बड़े टीवी के साथ छोटा टीवी फ्री जैसे ऑफर मिलते थे। ये अब भी मिलेंगे लेकिन अब दूसरे प्रोडक्ट की कीमत पर डिस्काउंट जैसे ऑफर रखे जाएंगे। ताकि कन्ज्यूमर और रिटेलर दोनों को ही नुकसान न हो। एलजी के अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि प्राइस में डिस्काउंट जैसे ऑफर कस्टमर को फेस्टिव टाइम में मिलेंगे।
 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट