• Home
  • Msme
  • COVID 19: CAPA says most airlines will be bankrupt by May end unless there is coordinated govt industry action

कोरोना का कहर /सरकारी मदद नहीं मिली तो मई अंत तक अधिकांश एयरलाइन बैंक्रप्ट हो जाएंगी: सीएपीए

  • वैश्विक एविएशन कंसल्टेंसी फर्म सेंटर फॉर एशिया पेसिफिक एविएशन ने जताया अंदेशा
  • भारत समेत कई देशों की एयरलाइंस ने अपनी फ्लाइट्स सस्पेंड कीं, बुकिंग में भी कमी

Moneybhaskar.com

Mar 16,2020 02:55:56 PM IST

नई दिल्ली। वैश्विक एविएशन कंसल्टेंसी फर्म सेंटर फॉर एशिया पेसिफिक एविएशन (सीएपीए) ने सोमवार को एक नोट जारी कर कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मई के अंत तक दुनियाभर की अधिकांश कंपनियां एयरलाइन बैंक्रप्ट हो जाएंगी। सीएपीए ने कहा कि यदि इस तबाही को रोकना है तो सरकारों को मदद करनी होगी और इंडस्ट्री को तुरंत सही कदम उठाने होंगे। सीएपीए ने अपने नोट में कहा है कि कोरोना वायरस के कारण कई देशों की सरकारों ने यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस कारण संभवत: कई कंपनियां टेक्नीकल बैंक्रप्सी पर पहुंच गई हैं या फिर वह डेट डिफॉल्ट के करीब पहुंच गई हैं।

एयरलाइंस ने ऑपरेशन में भारी कटौती की

नोट में कहा गया है कि कोरोना वायरस को देखते हुए पूरी दुनिया में एयरलाइंस ने अपने ऑपरेशन में भारी कटौती की है। उदाहरण के लिए अमेरिका की डेल्टा एयर लाइंस ने रविवार को कहा कि उसने 300 एयरक्राफ्ट को ग्राउंडेड कर दिया है और 40 फीसदी फ्लाइट्स कम कर दी गई हैं। अमेरिका ने यूरोपीय यूनियन, यूके और आयरलैंड से आने वाले सभी पर्यटकों के वीजा सस्पेंड कर दिए हैं। इसी प्रकार से भारत सरकार ने भी 15 अप्रैल तक सभी प्रकार के टूरिस्ट वीजा सस्पेंड कर दिए हैं। सीएपीए ने कहा है कि एयरक्राफ्ट के ग्राउंडेड होने के कारण एयरलाइंस का कैश रिजर्व तेजी से घट रहा है। जो भी फ्लाइट्स चल रही हैं उनमें आधे से कम यात्री रह गए हैं। इसके अलावा सरकार ने लोगों से विदेश यात्रा से बचने के लिए कहा है। कई अन्य देशों ने भी अपनी फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया है।

इंडिगो की बुकिंग 20 फीसदी तक गिरी

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के बेडे में 260 विमान हैं। इंडिगो ने गुरुवार को कहा था कि पिछले कुछ दिनों से उसकी रोजाना बुकिंग में 15-20 फीसदी की गिरावट हो रही है। सस्ती विमानन यात्रा कराने के लिए मशहूर इंडिगो ने कहा कि बुकिंग में आई गिरावट का उसकी तिमाही आय पर गहरा असर पड़ेगा। सीएपीए ने कहा है कि समन्वय के अभाव में भविष्य में इस क्षेत्र में बहुत कम प्रतिस्पर्धा रह जाएगी। इसके अलावा विस्तार, स्पाइसजेट की बुकिंग में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय विमानन कंपनियों ने 50 से ज्यादा एयरक्राफ्ट को ग्राउंडेड कर दिया है।

ब्रिटिश एयरवेज ने की फ्लाइंग कैपेसिटी में कटौती की घोषणा

ब्रिटेन की विमानन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज के मालिकों ने सोमवार को कहा कि वह कम से कम तीन तिमाही में अपनी फ्लाइंग कैपेसिटी में कटौती करेगा। इसके अलावा एयरलाइंस ने कहा है कि वह वायरस के बुरे आर्थिक प्रभाव से बचने के लिए एयरलाइन के बॉस विली वॉल्स ने अपनी सेवानिवृत्ति को भी टाल दिया है। आइबेरिया और एअर लिंगस की पेरेंट कंपनी इंटरनेशनल कंसोलिडेटिड एयरलाइंस ग्रुप ने भी फ्लाइंट्स को ग्राउंड करने, विवेकाधीन खर्च को फ्रीज करने, काम के घंटे घटाने और कर्मचारियों के कॉन्ट्रेक्ट को अस्थायी रूप से सस्पेंड करने की घोषणा की है।

कॉरपोरेट ऑफिसर्स की 50% सैलरी घटाएगी यूनाइटेड एयरलाइंस

अमेरिका की तीसरी सबसे बड़ी विमानन कंपनी यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल मार्च में उसके राजस्व में 1.5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। साथ ही एयरलाइंस ने अपने कॉरपोरेट ऑफिसर्स की सैलरी में 50 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की है। यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा है कि वह अप्रैल और मई में अपनी फ्लाइट कैपेसिटी में 50 फीसदी की कटौती करेगा।

यूके एयरलाइंस ने सरकार से मांगी मदद

ब्रिटेन की एक अन्य विमानन कंपनी यूके एयरलाइंस ने कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए संकट से निपटने के लिए ब्रिटिश सरकार से मदद मांगी है। जर्मनी की टीयूआई एजी और स्कैंडियाविएन एयरलाइंस ने प्रमुख ऑपरेशंस को सस्पेंड कर दिया है और सरकार से मदद की मांग की है। फिनलैंड की फिनएयर ने सोमवार को 2020 में बड़े ऑपरेटिंग लॉस की घोषणा की है। फिनएयर ने अपनी सामान्य कैपेसिटी में 90 फीसदी की कटौती कर दी है।

भारत में अब तक 112 मामले

देश में कोरोनावायरस के 112 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें भारत आने के बाद संक्रमण की चपेट में आए 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 14 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। उत्तराखंड स्थित आईआईटी रुड़की में एक विदेशी और आठ भारतीय छात्र संदिग्ध पाए गए। इन्हें संस्थान के खोसला गेस्ट हाउस में ही आईसोलेशन में रखा गया है। ये सभी हाल ही में विदेश से लौटे थे। सोमवार को ओडिशा में संक्रमण का पहला मामले सामने आया। 33 वर्षीय रिसर्चर हाल ही में इटली से लौटा था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे भुवनेश्वर के कैपिटल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं, संक्रमण के खतरे को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में वकीलों, याचिकाकर्ताओं और पत्रकारों की भी स्क्रीनिंग की गई।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.