Home » Industry » CompaniesChandrasekaran wants Tata cos to cash in on India opportunity

भारत में मौके का फायदा उठाएं टाटा ग्रुप की कंपनियां, चंद्रशेखरन ने दी सलाह

टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने ग्रुप की कंपनियों को भारत में मिलने वाले मौके का फायदा उठाने की सलाह दी है।

1 of

नई दिल्‍ली... टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने ग्रुप की कंपनियों को भारत में मिलने वाले मौके का फायदा उठाने की सलाह दी है। चंद्रशेखरन ने कहा कि अगले 10-20 सालों में इंडियन मार्केट बेहद तेजी से ग्रोथ करेगा और ऐसे में टाटा कंपनियों को निवेश के अवसर का उपयोग करना चाहिए। इसके साथ ही चंद्रशेखरन ने भारत की तरक्‍की में ग्रुप की कंपनियों को हिस्सा लेने और मदद करने की सलाह दी ।

 

कई कारोबार के लिए शानदार अवसर 


उन्होंने यह भी कहा कि कुछ स्तर पर एकीकरण जरूरी है। चंद्रशेखरन ने कहा, मुझे विश्‍वास है कि इंडियन मार्केट अगले 10-20 सालों में बहुत तेजी से ग्रोथ करेगा। आबादी की स्थिति को देखते हुए, हमारे पास ऐसी कंज्‍यूमर पॉपुलेशन होगी जो अधिक खर्च करेगी। उन्होंने कहा, भारत एक बड़ा बाजार है और हमारे कई कारोबार के लिए यहां शानदार अवसर है। उन कंपनियों को  इन्‍वेस्‍टमेंट के अवसर का उपयोग करना चाहिए। 

 

स्वयं की रणनीति बनानी चाहिए

 

चंद्रशेखरन ने कहा, ग्रुप की हर कंपनियों को अपनी स्वयं की रणनीति बनानी चाहिए। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि टाटा ग्रुप की विभिन्न कंपनियों को अपने इंडिविजुएल डोमेस्टिक संभावनाओं को समझना है, क्योंकि हो सकता है उन सभी के लिए एक समान तरक्‍की का अवसर न हो। 

 

ग्‍लोबल​ रेवेन्‍यू 64.40 अरब  डॉलर

 

नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने वाले ग्रुप की 2016-17 में कुल रेवेन्‍यू में ग्‍लोबल ऑपरेशंस का योगदान 64.1 फीसदी रहा।  वर्ष 2016-17 में टाटा ग्रुप का इंटरनेशनल रेवेन्‍यू 64.40 अरब डॉलर रहा। यह उसकी कुल 100.39 अरब डॉलर की रेवेन्‍यू का 64.1 फीसदी है। इसमें ब्रिटेन और अमेरिका के कारोबार से हुई कमाई का बड़ा हिस्‍सा शामिल है। ग्रुप 100 से अधिक देशों में कारोबार कर रहा है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट