बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesभारती फैमिली ने दान दिए 7000 करोड़, कमजोर तबके के लिए खोलेंगे यूनिवर्सिटी

भारती फैमिली ने दान दिए 7000 करोड़, कमजोर तबके के लिए खोलेंगे यूनिवर्सिटी

भारती फैमिली अपनी संपत्ति का 10 फीसदी यानी करीब 7000 करोड़ रुपए भारती फाउंडेशन को दान में दे दिया है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्‍तल ने कहा है कि भारती फैमिली ने अपनी संपत्ति का 10 फीसदी यानी करीब 7000 करोड़ रुपए सामाजिक कार्यों के लिए भारती फाउंडेशन को दान में दे दिया है। इसमें भारती एयरटेल में फैमिली की 3 फीसदी हिस्‍सेदारी शामिल है। भारती फाउंडेश्‍ान ग्रुप का की एक यूनिट है जो सामाजिक कार्यों में सक्रिय है।

 

 

यूनिवर्सिटी खोलेगी भारती फैमिली

भारती फैमिली आर्थिक रूप से कमजोर तबके को फ्री शिक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए सत्‍य भारतीय यूनिवर्सिटी की भी स्‍थापना करेगी। नए दौर की इस यूनिवर्सिटी का फोकस साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी खासकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स और रोबोटिक्‍स जैसे क्षेत्र में होगा। यूनिवर्सिटी के उत्‍तर भारत में  खोले जाने कीउम्‍मीद है इसका पहला एकेडमिक सेशन 2021 में शुरू हो जाएगा।

 

10 हजार स्‍टूडेंट पढ़ेंगे

मित्‍तल ने बताया कि यूनिवर्सिटी के लिए जमीन को लेकर बातचीत फाइलन स्‍टेज में है। एक समय के बाद यूनिवर्सिटी में 10 हजार स्‍टूडेंट होंगे। बता दें, मित्‍तल की तरफ से दान करने का यह फैसला इन्‍फोसिस के को-फाउंडर नंदन निलेकणी और उनकी पत्‍नी रोहिणी निलेकणी द्वारा 'द गिविंग प्‍लेज' ज्‍वाइन करने के बाद किया है। द गिविंग प्‍लेज मुहिम के तहत आधी संपत्ति दान में देनी होती है।

 

क्‍या है भारती फाउंडेशन

भारती एयरटेल ने साल 2000 में अपनी सीएसआर इकाई भारती फाउंडेशन की स्थापना की थी। अभी इसमें फुल टाइम सीईओ और सीओओ के अलावा 8 हजार शिक्षक, 200 प्रोफेशनल और स्कूलों में करीब 2.4 लाख बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट