Home »Industry »Companies» Apple And Airtel Among Cos Pulled Up For 143 Misleading Ads

एप्‍पल व एयरटेल के एड गुमराह करने वाले हुए साबित, ASCI ने 143 शिकायतों को सही पाया

एप्‍पल व एयरटेल के एड गुमराह करने वाले हुए साबित, ASCI  ने 143 शिकायतों को सही पाया
नई दिल्‍ली।एप्‍पल, कोकाकोला और एयरटेल समेत अन्‍य कई कंपनियों पर गुमराह करने वाले एड जारी करने का आरोप लगा है। एडवर्टाइजिंग स्‍टैंडडर्स काउंलिस ऑफ इंडिया (एएससीआई) ने जनवरी में जारी हुए 143 से भी ज्‍यादा विज्ञापनों को गुमराह करने वाला बताया है। एजेंसी ने इन कंपनियों को ऐसे एड जारी करने के मामले में लताड़ा है।
 
मोबिक्विक और एचयूएल के खिलाफ भी शिकायतें
मोबिक्विक, एचयूएल, निविया, अमूल, ओपरा, स्‍टैंर्ड्ड चार्टर्ड बैंक और परनॉड रिकार्ड समेत अन्‍य कई कंपनियों के खिलाफ एएससीआई की कस्‍टमर कम्‍पलेंट्स काउंसिल (सीसीसी) को 191 से भी ज्‍यादा शिकायतें आईं। ये सारी शिकायतें जनवरी महीने के लिए इनके पास पहुंची हैं। एएससीआई ने हेल्‍थकेयर की श्रेणी में 102 शिकायतों को सही ठहराया। शिक्षा से जुड़ी 20, पर्सनल केयर से संबंधित 7 और फूड व बेवरेजेस में 6 शिकायतों को सही माना। इसके अलावा अन्‍य श्रेणियों में 8 एडवर्टाइजिंग को गुमराह करने वाला पाया।
 
एप्‍पल ने ऐसे किया गुमराह
एएससीआई ने बताया कि एप्‍पल इंडिया ने एप्‍पल आईफोन 7 के विज्ञापन में आईफोन 7 प्‍लस को दिखाया। जिससे एड में अस्‍पष्‍टता थी और यह लोगों को गुमराह करने वाला था। एजेंसी ने कहा कि भले ही यह प्रोडक्‍ट एप्‍पल का ही था, लेकिन एड जिस बारे में था, उससे इसका कोई संबंध नहीं था। इससे यह प्रतीत होता है कि यह कंज्‍यूमर को गुमराह करने वाला एड है।
 
कोकाकोला इंडिया पर भी आरोप
इसी तरह एजेंसी ने कोकाकोला इंडिया की तरफ से थम्‍स अप कैंपेंन के एक एड को गुमराह करने वाला करार दिया। इस एड में एक राइडर फुटपाथ पर और नॉर्मल ट्रैफिक कंडीशंस में व्‍हीली को राइड करते हुए दिखता है। एएससीआई ने कहा कि भले ही डिस्‍क्‍लेमर में इसे न करने की चेतावनी दी गई थी, लेकिन फिर भी यह खतरनाक था और यह सुरक्षा को नजरअंदाज करने के समान था। यह एड लापरवाही को बढ़ावा देता है। रेग्‍युलेटर टेलिकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल के खिलाफ भी 3 शिकायतों को सही ठहराया। एयरटेल पर आरोप है कि उसने फ्री लोकल और एसटीडी कॉल्‍स देने का गुमराह करने वाला विज्ञापन चलाया।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY