Home » Industry » CompaniesAmbanis top Forbes list of Asia richest families

Forbes: मुकेश अंबानी फैमिली एशिया में सबसे अमीर, 2.9 लाख करोड़ की दौलत के साथ टॉप पर

अंबानी फैमिली ने सैमसंग कंपनी की ओनर दक्षिण कोरिया की ली फैमिली को पीछे छोड़कर यह रुतबा हासिल किया है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. मुकेश अंबानी फैमिली भारत ही नहीं एशिया की भी सबसे अमीर फैमिली बन गई है। फोर्ब्‍स की ओर से जारी 'एशियाज 50 रिचेस्‍ट फैमिलीज लिस्‍ट' में अंबानी फैमिली ने सैमसंग कंपनी की ओनर दक्षिण कोरिया की ली फैमिली को पीछे छोड़कर यह रुतबा हासिल किया है। फोर्ब्‍स के अनुसार, मुकेश अंबानी फैमिली की दौलत पिछले एक साल में 1.2 लाख करोड़ रुपए बढ़कर 2.9 लाख करोड़ रुपए हो गई। वहीं, दूसरे स्‍थान पर रही ली फैमिली की कुल दौलत 73,000 करोड़ रुपए बढ़कर 2.66 लाख करोड़ रुपए आंकी गई।

 

कौन रहा तीसरा व चौथा?
फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में एशिया में तीसरे स्‍थान पर हांगकांग की क्‍वोक फैमिली है। सुन हुंग काई प्रॉपर्टीज के मालिक क्‍वोक की दौलत 2.63 लाख करोड़ दर्ज की गई है। लिस्‍ट में चौथे पायदान पर थाइलैंड की शियरावैनोंट फैमिली है। शैरोएन पोकफैंड ग्रुप की मालिक इस फैमिली की इस साल दौलत 2.39 लाख करोड़ रुपए दर्ज की गई है। 

 

टॉप 10 में भारत से केवल अंबानी फैमिली 

एशिया के 50 सबसे ज्‍यादा अमीरों की लिस्‍ट में टॉप 10 रिचेस्‍ट फैमिलीज में भारत से केवल अंबानी फैमिली है। फोर्ब्‍स ने कहा कि अंबानी के अलावा भारत से कोई और फैमिली दौलत में इतनी बढ़ोत्‍तरी दर्ज नहीं कर सकी है। अंबानी फैमिली पैसों डॉलर और परसेंटेज दोनों मामलों में इस साल बिगेस्‍ट गेनर साबित हुई है। 

 

पूरी लिस्‍ट में 18 इंडियन फैमिलीज हैं शामिल 

एशियाज रिचेस्‍ट फैमिलीज 2017 लिस्‍ट में भारत का दबदबा तीसरी बार भी कायम रहा। इस साल इस लिस्‍ट में भारत की 18 फैमिलीज का नाम है। इन फैमिलीज में प्रेमजी फैमिली (1.25 लाख करोड़ रुपए) 11वें, हिंदुजा फैमिली (1.22 लाख करोड़ रुपए) 12वें, मित्‍तल फैमिली (1.12 लाख करोड़ रुपए) 14वें, मिस्‍त्री फैमिली (1.05 लाख करोड़ रुपए) 16वें और बिड़ला फैमिली (92 हजार करोड़ रुपए) 19वें स्‍थान पर रहे। इसके अलावा गोदरेज फैमिली, बजाज फैमिली, जिंदल फैमिली समेत कई अन्‍य इंडियन फैमिलीज को इस लिस्‍ट में स्‍थान मिला है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट