Home » Industry » Companiesएयरसेल-मैक्सिस डील: पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम के रिश्‍तेदार के घर भी ईडी का छापा-Aircel-Maxis case: ED conducts raids in Chennai, Kolkata

चिदंबरम के रिश्‍तेदारों तक पहुंची एयरसेल-मैक्सिस डील की आंच, कई शहरों में ईडी के छापे

इनमें पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम के एक रिश्‍तेदार के घर समेत तीन और लोगों के ठिकाने शामिल रहे।

1 of

नई दिल्‍ली. एयरेसल-मैक्सिस मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की जांच अब पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम के रिश्‍तेदारों तक जा पहुंची है। शुक्रवार को ईडी ने चेन्‍नई और कोलकाता के 6 स्‍थानों पर छापे मारे। इनमें पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम के एक रिश्‍तेदार के घर समेत तीन और लोगों के ठिकाने शामिल रहे। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चेन्‍नई में 4 और कोलकाता में दो जगहों पर छापे मारे गए। 

 

 

किस-किस के यहां पड़े छापे 

पी चिदंबरम के साले और कार्ति चिदंबरम के मामा एस कैलाशम के चेन्‍नई में तेय्नाम्पेट स्थित घर पर भी छापा मारा गया। चेन्‍नई में जिन अन्‍य लोगों के घर में छापे पड़े, उनके नाम एस सांभामूर्ति और रामजी नटराजन हैं। इसके अलावा ली रोड और लवलॉक पर मनोज मोहंका के यहां पर भी छापा पड़ा। 

 

 

पी चिदंबरम ने अधिकार से बाहर जाकर दी डील को मंजूरी 

ईडी का यह केस फॉरेन इन्‍वेस्‍टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) से जुड़ा है। एयरसेल-मैक्सिस डील को पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम ने 2006 में मंजूरी दी थी। ईडी का कहना है कि पी चिदंबरम को 600 करोड़ रुपए तक के प्रोजेक्‍ट प्रपोजल्‍स को मंजूरी देने का अधिकार। इससे ऊपर के प्रोजेक्‍ट के लिए कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स की मंजूरी की जरूरत थी। यह मामला 3,500 करोड़ रुपए की एफडीआई की मंजूरी का था, इसके बावजूद एयरसेल-मैक्सिस एफडीआई मामले में चिदंबरम ने मंजूरी दी। 

 

 

कार्ति चिदंबरम पर क्‍या हैं आरोप 

ईडी ने कार्ति चिदंबरम पर गुरुग्राम में एक प्रॉपर्टी छिपाने और इसे एक मल्‍टीनेशनल कंपनी को किराए पर देने का आरोप लगाया है। इस कंपनी को 2013 में फॉरेन डायरेक्‍ट इन्‍वेस्‍टमेंट (FDI) की मंजूरी मिली थी। ईडी ने पीएमएलए में यह भी आरोप लगाया कि कार्ति ने अटैचमेंट की प्रक्रिया को बाधित करने के लिए कुछ बैंक अकाउंट्स को बंद कर दिया और कुछ अन्‍य अकाउंट्स को बंद करने की कोशिश की। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट