Home » Industry » Companiesफेसबुक डाटा सिक्‍यूरिटी, यू-ट्यूब YouTube child kids data

डाटा चोरी: फेसबुक के बाद अब यू-ट्यूब पर आरोप, जुटा रहा है बच्‍चों का डाटा

फेसबुक के बाद अब डाटा सिक्‍यूरिटी को लेकर एक और टेक जाइंट यू-ट्यूब भी फंसती नजर आ रही है

फेसबुक डाटा सिक्‍यूरिटी, यू-ट्यूब YouTube child kids data

नई दिल्‍ली। फेसबुक के बाद अब डाटा सिक्‍यूरिटी को लेकर एक और टेक जाइंट यू-ट्यूब भी फंसती नजर आ रही है। डाटा सिक्‍यूरिटी  पर काम करने वाले एक ग्रुप सेंटर फॉर डिाजिटल डेमोक्रेसी ने आरोप लगाया है कि गूगल की यह कंपनी गलत तरीके से बच्‍चों का डाटा कलेक्‍ट कर रही है। ग्रुप का आरोप है कि यू-ट्यू इस दिशा में ठोस कदम नहीं उठा रही है।  

 

सेंटर फॉर डिाजिटल डेमोक्रेसी ग्रुप पूरे मामले को लेकर कॉमर्शियल फ्री चाइल्‍डहुड नाम से कैम्‍पेन चला रहा है। इसके साथ अन्‍य 18 चाइल्‍ड, कन्‍ज्‍यूमर और प्राइवेसी एडवोकेसी ग्रुप काम कर रहे हैं। इन लोगों का आरोप है कि यू-ट्यूब की पैरेंट कंपनी गूगल 1998 के चाइल्‍ड ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्‍शन एक्‍ट (COPPA) का उल्‍लंघन कर रही है। इस कानून के लिए अगर वह 13 साल या इससे नीचे के किसी बच्‍चे का डाटा कलेक्‍ट करना चाहती है तो उसे सबसे पहले उसके माता पिता की अनुमति लेने होगी। 

 

 

यू-ट्यूब की टर्म ऑफ यूज के मुताबिक, अगर आप 13 साल या उससे अधिक हैं तो अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। कंपनी की ओर से एक यू-ट्यूब किड्स एप भी जारी किया गया है।  यह  बच्‍चों को उनकी उम्र के हिसाब से कन्‍टेंट देता है। हालांकि इसमें कुछ ऐसे वीडियो आ रहे हैं जो बच्‍चों के लिए ठीक नहीं हैं। ग्रुप का यह भी आरोप है कि बच्‍चों को जो गेम, पोएम और कार्टून दिखाए जा रहे हैं, वो ऑटोमेटेड होने की जगह मैन्‍यूमुलेटेड हैं। कंपनी इससे ऐड बेचकर अरबों डॉलर की कमाई गलत तरीके से कर रही है। 

 

ग्रुप के आरोप है कि बच्‍चों की रूचि के आधार पर उनके चैनल पर खिलौनों, थीम पार्कै और स्‍नीकर्स के एड आ रहे हैं। पूरा कैम्‍पेन चलाने वाली इवान ग्रीर के मुताबिक, मामला यू-ट्यूब तक ही सीमित नहीं है। दरअसल टेक कंपनियों ने डाटा एनालिसिस के आधार पर एक बिजनेस मॉडल खड़ा कर लिया है और ये लोग इसी की फसल काट रहे हैं। ग्रीर के मुताबिक, यू-ट्यूब भी बच्‍चों का डाटा कलेक्‍ट कर रही है और इसका इस्‍तेमाल कॉमर्शियली कर रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट