Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजWorld Bank head Jim Yong Kim quits

बराक ओबामा के चहेते वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

किम का कार्यकाल वर्ष 2022 में समाप्त हो रहा था।

World Bank head Jim Yong Kim quits

नयी दिल्ली। विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने आज घोषणा की कि वह आगामी एक फरवरी को अपना पद छोड़ देंगे। किम का कार्यकाल वर्ष 2022 में समाप्त हो रहा था। 59 वर्षीय श्री किम ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि वह कॉरपोरेट जगत में काम करेंगे। किम ने कहा कि ऐसे संस्थान में काम करना सम्मान की बात है, जहां ऐसे लोग काम करते हैं, जो गरीबी उन्मूलन के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं। 

 

कर्मचारियों को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है निजी क्षेत्र से जुड़ने का फैसला एकदम अचानक लिया गया है लेकिन, मुझे ऐसा लगता है कि इस माध्यम से मैं जलवायु परिवर्तन और उभरते बाजारों में आधारभूत संरचनाओं की कमी जैसे बड़े वैश्विक मुद्दों पर ज्यादा प्रभाव डालने में सक्षम रहूंगा।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति पारंपरिक रुप से विश्व बैंक के अध्यक्ष का चयन करते हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पहली बार वर्ष 2012 में  किम को विश्व बैंक के 12वें अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया था। ऐसा माना जा रहा है कि वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुल्गारिया की क्रिस्टैलिना जॉर्जिवा को नया अध्यक्ष नियुक्त कर सकते हैं। किम के पद छोड़ने के बाद वह ही अंतरिम अध्यक्ष पद संभालने वाली हैं। सुश्री जॉर्जिवा फिलहाल विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement