Home » Industry » CompaniesWhatsapp Co Founder Said It Is Time To Delete Facebook

वॉट्सऐप के को-फाउंडर ने कहा, 'फेसबुक को डि‍लीट करो'

वॉट्सऐप के को-फाउंडर ने ट्वीट कि‍या है कि‍ फेसबुक को डि‍लीट करने का समय आ गया है।

Whatsapp Co Founder Said It Is Time To Delete Facebook
नई दि‍ल्‍ली, वॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्‍टन का एक ट्वीट अभी पूरी दुनि‍या में ट्रेंड कर रहा है। उन्‍होंने ट्वीट में लि‍खा है कि‍ फेसबुक को डि‍लीट करने का समय आ गया है। बता दें कि‍, फेसबुक ने काफी पहले ही वॉट्सऐप का अधिग्रहण कर लिया था। ऐसे में अब व्हाट्सऐप फेसबुक का ही हिस्सा है। बता दें कि‍‍, ब्रायन एक्‍टन ने 2017 में ही वॉट्सऐप को छोड़ दि‍या था। 
 
क्‍या है मामला 
 
यह पूरा मामला फेसबुक डाटा लीक से जुड़ा है। इसी वजह से सि‍र्फ दो दि‍न में फेसबुक के शेयर 9 फीसदी तक गि‍रे, जि‍ससे फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग को सिर्फ एक दिन में 6 लाख करोड़ भी गंवाने पड़े हैं। यह पूूूूरा मामला डाटा लीक कैंब्रिज ऐनालिटिका फर्म से जुड़ा है जिसने कथित तौर पर फेसबुक के करोड़ो यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ कर अमेरिकी प्रेजि‍डेंट इलेक्शन 2016 को प्रभावित किया है। इस मामले की जांच के लिए फेसबुक ने एक डिजिटल फॉरेंसिक ऐजेंसी को हायर किया है।  
 
फेसबुक ने 2014 में खरीद लि‍या था वॉट्सऐप को 

गौरतलब है कि 2014 में सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने व्हाट्सऐप को 19 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था। वॉट्सऐप को बनाने वाले 2 शख्स- ब्रायन ऐक्टन और जेन कुम हैं। इनमे से एक जेन कुम अधिग्रहण के बाद भी व्हाट्सऐप के साथ रहे यानी अब वो फेसबुक के लिए काम करते हैं, जबकि ब्रायन ने 2017 के अंत में एक फाउंडेशन की शुरुआत की और इसके लिए उन्होंने फेसबुक छोड़ दिया है।  
 
फेसबुक ने नहीं दी थी नौकरी 
 
एक तथ्य ये है कि 2009 में जब ब्रायन ऐक्टन ने फेसबुक में जॉब के लिए आवेदन किया था तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने ट्वीट किया था कि‍ ‘फेसबुक ने मुझे रिजेक्ट कर दिया है। यह बेहतरीन लोगों के साथ जुड़ने का अच्छा मौका था। जिंदगी के अलगे ऐडवेंचर के लिए तैयार हूं’। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट