Home » Industry » CompaniesVijay Mallya wants western toilet, vijay mallya india jail

Mallya को जेल में चाहि‍ए खास टॉयलेट और साफ कमरा, भारत ने दि‍खाईं 5 फोटोज

Vijay Mallya को मुंबई के आर्थर रोड जेल में रखने का प्रस्‍ताव दि‍या गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. नरेंद्र मोदी सरकार ने शराब कारोबारी Vijay Mallya के प्रत्‍यर्पण पर दि‍ए आवेदन पर आश्‍वासन दि‍या है कि‍ अगर वह वापस आते हैं तो उन्‍हें प्राइवेट वेस्‍टर्न स्‍टाइल टॉयलेट और वॉश फैसि‍लि‍टी उपलब्‍ध कराई जाएगी। वि‍जय माल्‍या को मुंबई के आर्थर रोड जेल में रखने का प्रस्‍ताव दि‍या गया है। भारत सरकार की ओर से ब्रि‍टि‍श क्राउन प्रॉसीक्‍यूशन सर्वि‍स के लि‍ए उपस्‍थि‍त बेरि‍स्‍टर मार्क समर्स ने कहा कि‍ भारत सरकार इन आश्‍वासनों का मान रखेगी। वह इससे पहले लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर की अदालत में आश्‍वासन का तीसरा पत्र दे चुके हैं और वेस्‍टर्न स्‍टाइल टॉयलेट की 5 फोटो भी प्रस्‍तुत कर चुके हैं।   

 

टॉयलेट की 5 फोटो दि‍खाई गई

माल्या ने कुछ दिन पहले भारतीय जेलों की खराब स्थिति का हवाला देते हुए याचिका दी थी। हालांकि‍, भारत सरकार की ओर से कहा गया कि‍ माल्‍या को जेल के भीड़-भाड़ वाले इलाके से दूर, अलग साफ कम्‍पाउंड में रखा जाएगा। कोर्ट को मनाने के लि‍ए वेस्‍टर्न स्‍टाइल टॉयलेट्स की पांच फोटो को प्रस्‍तुत कि‍या गया है।

 

लंदन कोर्ट ने भारत से मांगा जेल का वीडि‍यो

सुनवाई के दौरान लंदन की अलादत ने भारत से उस जेल का एक वीडियो भी देने को कहा है, जहां प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखने की योजना है। गौरतलब है कि‍ विजय मल्या ने लंदन कोर्ट में ये दलील दी कि आर्थर रोड जेल में रोशनी नहीं आती और वहां कई बार मानवाधिकारों का उल्लंघन होता है। इसकी वजह से लंदन कोर्ट ने इस जेल का वीडियो मांगा है वो भी दोपहर में शूट किया गया। जो टीम भारत से लंदन गई है उसने कोर्ट को यकीन दिलाया है कि वो वीडियो तीन हफ्ते के अंदर कोर्ट में पेश कर देगी।  

 

आगे पढ़ें...

 

 

माल्‍या को मि‍ली जमानत

 

वि‍जय माल्‍या को यूके कोर्ट से जमानत मिल गई। अब प्रत्‍यर्पण मामले की अगली सुनवाई 12 सितंबर को होगी। कोर्ट परिसर पहुंचने से पहले विजय माल्या ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों का खंडन किया था। कोर्ट के फैसले और माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भारत सरकार को भी उम्मीदें हैं। प्रत्‍यर्पण पर सुनवाई के लिए भारत की तरफ से सीबीआई और ईडी दोनो की टीमें लंदन में थीं। 

 
माल्‍या पर आरोप
 
माल्या पर 17 भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। फिलहाल लंदन की अदालत में माल्या के प्रत्यर्पण की सुनवाई चल रही है। अगर वह प्रत्यर्पित कर दिया जाता है, तो भारत में सुनवाई के दौरान उसे जेल में रहना पड़ेगा। माल्या पर बैंक फ्रॉड, मनी लॉन्ड्रिंग और कर्ज का मुकदमा चल रहा है। यह रकम ब्याज समेत करीब 10 हजार करोड़ रुपए हो चुकी है। इसके बदले केंद्रीय जांच एजेंसी ने भारत में कोर्ट से माल्या की करीब 12,500 करोड़ की संपत्ति को जब्त करने की इजाजत भी मांगी है। 

 

आगे पढ़ें... 

 

मार्च 2016 से लंदन में है माल्‍या 

 

माल्या मार्च 2016 में भारत छोड़कर लंदन चला गया था। तब से वह ब्रि‍टेन में ही हैं। उनका पासपोर्ट रद्द कर दि‍या गया है इसलि‍ए वह ट्रैवल नहीं कर सकते। वह तब से केवल सालाना ब्रि‍टि‍श ग्रैंड प्रि‍क रेस में ही दि‍खाई देते हैं।

 

भारत आने की खुद ही इच्छा जता चुका है माल्या

 

माल्या भारतीय अधिकारियों से स्वदेश लौटने और कानून का सामना करने की इच्छा जता चुका है। शराब कारोबारी ने भारतीय अधिकारियों से इच्छा जताई थी कि वह भारत में जारी कानूनी प्रक्रिया में शामिल होना चाहता है और खुद के खिलाफ भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के तहत हुई हालिया कार्रवाई का सामना करना चाहता है। अगर वह अपनी मर्जी से लौटता है, तो हम इमरजेंसी ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स जारी कर सकते हैं। इसके बाद प्रत्यर्पण का मामला खत्म हो जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट