विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesUdan scheme fly to international destinations at just rupees 2500

अब मात्र 2500 रुपए में कर सकते हैं विदेश यात्रा, सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम

टिकट का अधिकतम किराया 2500 रुपए

1 of

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी की ओर से 2016 में लॉन्च की गई उड़ान योजना में जल्द ही विदेशी स्थानों को भी शामिल किया जा सकता है। मोदी सरकार की इस योजना के चलते अब कोई भी व्यक्ति कम पैसों में हवाई सफर कर सकता है। गौरतलब है कि दिल्ली में 21 अक्टूबर 2016 को उड़ान योजना लॉन्च की गई लेकिन इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2017 से हुई है। उड़ान योजना को लॉन्च करते समय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि आम आदमी की हवाई यात्रा करने की आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिससे की हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई सफर कर सके। 

 

UDAN-3  शामिल किए जाएंगे इंटरनेशनल रूट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम आदमी को हवाई सफर का लाभ पहुंचाने के मकसद से इस योजना की शुरुआत की। उन्होनें 27 अप्रैल को इस योजना के तहत शिमला से दिल्ली की पहली फ्लाइट का उद्घाटन किया। इस योजना के चलते शुरूआत में छोटे शहरों को शामिल किया गया था। सरकार ने टिकट का अधिकतम किराया 2500 रुपए तय किया था। अब सरकार UDAN-3 योजना पर काम कर रही है, जिसमें इंटरनेशनल रूट शामिल किए जाएंगे। एक मीडिया सूत्र के मुताबिक, सरकार को उड़ान स्कीम के तहत 100 से ज्यादा प्रपोजल मिल चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले असम को बैंकॉक, थाइलैंड और काठमांडू की अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के साथ जोड़ा जा सकता है। इसी प्रकार बिहार स्टेट एयरपोर्ट को नेपाल, बांग्लादेश और म्यामांर तक विस्तार दिया जा सकता है।

फ्लाइट की कुछ सीटों पर 2,370 रुपए एवं 4,400 रुपए की छूट मिल सकती है

इस योजना के चलते असम सरकार गुवाहाटी-ढाका और गुवाहाटी-बैंकॉक मार्ग पर चलने वाली फ्लाइट की कुछ सीटों पर 2,370 रुपए एवं 4,400 रुपए की छूट दे सकती है। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में दिए जाने वाला ऑफर्स राज्य सरकारों की तरफ होंगे। 

 

 

111 रूट्स के लिए लग रही है बोली 

तीसरे चरण के लिए 15 एयरलाइंस ने 111 रूट्स के लिए बोली लगाई है। इसमें  स्पाइसजेट ने 37 और इंडिगो ने 20 रूट्स के लिए बोली लगाई है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन