विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesTwitter Users in China Face Detention and Threats

इस देश में ट्विटर चलाने वालों को मिलती है कैद

सरकार ने सोशल मीडिया पर बैन लगाया है। 

Twitter Users in China Face Detention and Threats

सोशल नेटवर्किंग साइट्स लोगों से जुड़ने का सबसे अच्छा जरिया है। इसके माध्यम से दूर-दराज पर बैठे लोगों से आसानी से बात की जा सकती है। सोशल मीडिया ने लोगों के बीच मीलों की दूरियों को कम कर दिया है। वर्तमान में सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है अब इसका इस्तेमाल लोगों से बात करने के साथ-साथ खबरें जानने और अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए भी किया जाता है। ऐसे में यदि सोशल मीडिया को बैन लगा दिया जाए तो कैसा होगा। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की सरकार ने सोशल मीडिया पर बैन लगाया है।

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट्स लोगों से जुड़ने का सबसे अच्छा जरिया है। इसके माध्यम से दूर-दराज पर बैठे लोगों से आसानी से बात की जा सकती है। सोशल मीडिया ने लोगों के बीच मीलों की दूरियों को कम कर दिया है। वर्तमान में सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है अब इसका इस्तेमाल लोगों से बात करने के साथ-साथ खबरें जानने और अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए भी किया जाता है। ऐसे में यदि सोशल मीडिया को बैन लगा दिया जाए तो कैसा होगा। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की सरकार ने सोशल मीडिया पर बैन लगाया है। 

 

चीन में फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्स एप पर पूरी तरह बैन

जी हां, दुनिया की तेजी से बढ़ती शक्ति चीन ने सोशल मीडिया पर सेंसर लगाया हुआ है। इसके इसके इस्तेमाल पर चीन में लोगों को सजा भी दी जाती है। यहां फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्स एप पर पूरी तरह बैन हैं। हालांकि इसके पीछे उसके सुरक्षा कारण है। दरअसल ट्विटर बहुत तरह से ऑनलाइन के द्वारा सोशल रेवेल्यूशन लाने का पक्षधर है और इसी कारण इसे चीन में ब्लॉक किया गया है। चीन को डर है कि इन साइटों का राजनीतिक गतिविधि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डर से अधिकारियों ने पिछले साल से चोरी चुपके इन पर रोक लगाने का अभियान शुरू किया है।

 

पुलिस ने कम्युनिस्ट पार्टी की आलोचना वाले ट्वीट को लेकर लोगों को किया गिरफ्तार

चीनी कार्यकर्ताओं और अन्य टि्वटर यूजर्स ने कहा कि पुलिस उन पर संवेदनशील ट्वीट हटाने का दबाव डाल रही है। गोपनीयता की शर्त पर एक टि्वटर यूजर ने कहा कि पुलिस ने कम्युनिस्ट पार्टी की आलोचना वाले ट्वीट को लेकर उसे हिरासत में लिया था। रातभर पुलिस थाने में रहने के बाद यूजर को अपनी लॉगइन जानकारी देनी पड़ी और पुलिस ने उसके ट्वीट डिलीट कर दिए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss