विज्ञापन
Home » Industry » Companiestransfer facility for all government employees

मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, अपनी मर्जी से ले सकते हैं कहीं भी ट्रांसफर

ढाई लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों मिलेगा फायदा

1 of

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले लोगों को आकर्षित करने के लिए केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा तोहफा दिया है। अब हर राज्य की सरकारें अपने अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा रही है। केंद्रीय कर्मचारियों की मांग थी कि उनकी न्यूनतम सैलरी बढ़ाई जाए। जिसके चलते राज्य सरकारें अब सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की दिशा में काम कर रही हैं। इसी के साथ ही सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है जिससे देश के ढाई लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को काफी फायदा हो सकता है। 

 

अपनी पसंदीदा जगह पर ट्रांसफर ले सकते हैं सरकारी कर्मचारी 

सरकार ने ग्रामीण डाक सेवकों की सभी श्रेणियों के लिए लिमिटेड ट्रांसफर सुविधा की सभी सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक का केवल एक बार ही ट्रांसफर ले सकते हैं। जबकि महिला डाक सेवक का दो बार ट्रांसफर ले सकती हैं। सरकार के फैसले के चलते कर्मचारी अपनी मर्जी के मुताबिक अपने घर, गांव या अपनी पसंदीदा जगह पर ट्रांसफर ले सकते हैं।

 

इसके लिए कर्मचारियों को 3 साल की सेवा पूरी करनी जरूरी होगी। कर्मचारियों का ट्रांसफर तभी किया जाएगा जब उसके अनुरोध की पुष्टि हो जाएगी। इसके साथ  ही कर्मचारियों को सभी औपचारिकताओं को पूरा करना भी आवश्यक होगा। वहीं जिन कर्मचारियों पर कोई पुलिस केस या अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई होगी वह इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे।  

केंद्रीय कर्मचारियों ने की सैलरी बढ़ाने की मांग

 

वहीं सैलरी को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि उनकी सैलरी में 8 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी की जाए। वर्तमान में कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार रुपए है जिसे बढ़ाकर 26 हजार रुपए किए जाने की मांग की जा रही है। 

 

स्थायी कर्मचारियों  लेनी होगी कम से कम 20 दिन की छुट्टियां

 

वहीं केंद्र सरकार के एक फैसले के मुताबिक, सभी स्थायी कर्मचारियों हर साल कम से कम 20 दिन की नही छुट्टियां लेनी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन