विज्ञापन
Home » Industry » Companiesspecial trains to durg from allahabad to kumbh

कुंभ के चलते इन दो राज्यों से 12 जनवरी को शुरू होगी स्पेशल ट्रेन 

दो SLR समेत कुल 18 कोच रहेंगे उपलब्ध

1 of

बिलासपुर। कुंभ मेले के दौरान रेल यात्रियों की भीड़ के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के दुर्ग और इलाहाबाद छिवकी के बीच 12 जनवरी से 13 मार्च तक सात फेरों के लिए साप्ताहिक कुंभ स्पेशल ट्रेन चलायी जायेगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के प्रवक्ता ने बताया कि 08791 विशेष ट्रेन 12 जनवरी से प्रत्येक शनिवार दुर्ग से रात्रि 9.30 बजे रवाना होगी और रायपुर, उसलापुर , कटनी, मैहर, सतना और माणिकपुर होते हुए रविवार की दोपहर 1 बजे इलाहाबाद छिवकी पहुंचेगी। इसी प्रकार 08792 विशेष ट्रेन इलाहाबाद छिवकी से 13 जनवरी से प्रत्येक रविवार शाम 6.15 बजे छूटेगी और अपने निर्धारित मार्ग से होते हुए सोमवार को दोपहर 1.10 बजे दुर्ग पहुंचेगी। विशेष ट्रेन में 16 शयनयान श्रेणी के कोच और दो एसएलआर समेत कुल 18 कोच उपलब्ध रहेंगे। 

 

इसी के साथ ही भारतीय रेलवे की ओर से यात्री समय की बर्बादी रोकने के लिए एक बड़ी पहल शुरू की जाएगी। इसके तहत रेलवे स्टेशन की सुरक्षा एयरपोर्ट की चाक चौबंद की जाएगी। इसमें तकनीक की मदद ली जाएगी। ऐसे में कम सुरक्षा बलों की मौजूदगी में सिक्योरिटी चेकिंग की जा सकेगी। दरअसल रेलवे सिक्योरिटी चेक में बर्बाद होने समय को बचाने की कोशिश में है।

कुंभ से शुरु होगी रेलवे की यह व्यवस्था 

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बताया कि इसके लिए एक हाई एंड टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी प्लान तैयार किया गया है, जिसका सारा काम पूरा हो चुका है। इस व्यस्था को इलाहाबाद कुंभ मेले से शुरु किया जाएगा, जो इस माह से शुरु हो रहा है। इसके अलावा कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन के साथ 202 अन्य स्टेशन में ऐसी व्यवस्था शुरू की जाएगी। 

चाक-चौबंद होगी सुरक्षा 

अरुण कुमार के मुताबिक प्लान के तहत सबसे पहले रेलवे स्टेशन के उन एंट्री प्वाइंट को बंद किया जाएगा, जो अवैध हैं। ऐसी जगह पर आरपीएफ के जवनों की तैनाती की जाएगी। या फिर उन्हें हमेशा के लिए एक स्थाई चहरदीवार से बंद किया जाएगा। हर एक एंट्री प्वाइंट सिक्योरिटी चेकिंग होगी। ऐसे में यात्रियों को स्टेशन पर एक घंटे पहले आने की जरूरत नहीं होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन