Home » Industry » CompaniesSBI halves daily ATM withdrawal to Rs 20K for certain card holders

SBI का नया नियम आज से लागू, एक दिन में सिर्फ 20 हजार ही निकाल पाएंगे

क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड्स के लिए कैश विदड्राल लिमिट हुई आधी

1 of

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े लेंडर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने चुनिंदा कार्ड्स के लिए कैश विदड्राल लिमिट आधी घटाकर 20 हजार रुपए कर दी है। यह बदलाव बुधवार से लागू हो गया है। यह बदलाव क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड्स के लिए किया गया है, जो बैंक के अधिकांश कस्टमर्स रखते हैं। हालांकि एसबीआई डेबिट कार्ड के दूसरे वैरिएंट एटीएम से ज्यादा डेली विदड्राल का फायदा उठाते रहेंगे।

 

कस्टमर्स को भेजा था अलर्ट

एसबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, एटीएम से औसत कैश विदड्राल 20 हजार रुपए से कम रहता है और इस बदलाव से फ्रॉड रोकने व डिजिटल ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। लगभग एक महीने पहले एसबीआई ने अपने क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड रखने वाले कस्टमर्स को 31 अक्टूबर से कैश विदड्राल लिमिट घटाकर 20 हजार रुपए करने का अलर्ट भेजा था।

 

कस्टमर्स को हो सकती है परेशानी

उम्मीद लगाई जा रही है कि SBI के इस नियम से आने वाले समय में खाताधारकों को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। हालांकि, अगर ग्राहक एटीएम से कैश निकालने की ज्यादा सीमा चाहते हैं तो एसबीआई द्वारा पेश किए गए अन्य कार्डों पर स्विच कर सकते हैं।

 

मोबाइल वालेट भी जल्द होगा बंद

इसके साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने मोबाइल वॉलेट SBI Buddy को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ग्राहकों को जानकारी देते हुए एसबीआई ने कहा कि उसने अपने मोबाइल वॉलेट को बंद करने का फैसला लिया है। बैंक ने उन वालेट को पहले ही बंद कर दिया है, जिनमें कोई बैलेंस नहीं था। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जिन खातों में बैलेंस है, बैंक उन्हें कैसे और कब बंद करेगा। बैंक ने ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए लोगों को सूचित किया कि 30 नवंबर तक मोबाइल वॉलेट SBI Buddy को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

 

 

आगे भी पढ़ें,

 

SBI ने साल 2015 में लॉन्च किया था SBI Buddy 
बता दें कि SBI ने साल 2015 में मोबाइल वॉलेट के बढ़ते चलन को देखते हुए मोबाइल वॉलेट ऐप SBI Buddy लॉन्च किया था। SBI मोबाइल वॉलेट लॉन्च करने वाला पहला बैंक नहीं था। इससे पहले HDFC पेजैप और ICICI पॉकेट नाम से अपना मोबाइल वॉलेट लॉन्च कर चुके थे। SBI का यह मोबाइल वॉलेट ना केवल SBI के ग्राहकों के लिए था, बल्कि यह सभी अन्य बैंकों के ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध था। 

आगे पढ़ें,

कस्टमर्स इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए SBI ने की रिलायंस के साथ डील
बैंक ने इस वॉलेट को बंद करने के साथ ही इंटीग्रेटेड डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म SBI YONO को लॉन्च किया है। भारत में बढ़ते मोबाइल ग्राहकों और टेक सेवी लोगों को ध्यान में रखते हुए SBI ने यह ऐप लॉन्च किया है। इसके  साथ ही बैंक ने अपने कस्टमर्स इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए रिलायंस के साथ एक डील की है। इस डील के चलते माई जियो ऐप अब आपको SBI और जियो पेमेंट बैंक की मदद से वित्तीय सेवाएं देगी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट