विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesRBI guidlines change your soiled notes here

आपके पास भी हैं फटे नोट तो घबराएं नहीं, यहां कराएं जमा

आपके पास भी है फटा हुआ नोट तो यह खबर आपके लिए जरूरी

RBI guidlines change your soiled notes here

ऐसा बहुत बार होता है जब सामान खरीदते समय या पैसे खुल्ले कराते वक्त आपके पास गलती से कोई फटा हुआ नोट आ जाता है। इस नोट को कोई और लेता नहीं है जिससे यह लंबे समय तक आपके पास ही पड़ा रहता है। फटे होने कारण  ऐसा लगता है कि आपका पैसा बेकार हो गया है  लेकिन अब यदि आपके पास कभी भी कोई फटा हुआ नोट आता है तो इसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

नई दिल्ली। ऐसा बहुत बार होता है जब सामान खरीदते समय या पैसे खुल्ले कराते वक्त आपके पास गलती से कोई फटा हुआ नोट आ जाता है। इस नोट को कोई और लेता नहीं है जिससे यह लंबे समय तक आपके पास ही पड़ा रहता है। फटे होने कारण  ऐसा लगता है कि आपका पैसा बेकार हो गया है  लेकिन अब यदि आपके पास कभी भी कोई फटा हुआ नोट आता है तो इसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप से आसानी से बदलवा सकते हैं और इसके बदले  में नया नोट ले सकते हैं। अगर आपके पास भी कोई 500 या 2000 का फटा हुआ नोट है तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। 

 

बैंक करेगा आपके फटे हुए नोटों को स्वीकार

अब आप इन फटे हुए नोटों का इस्तेमाल कई जगहों पर कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन फटे हुए नोटों को कहां बदल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, यदि कोई ग्राहक बैंको के पास फटे हुए नोटों के लेकर जाए तो बैंक को उसे स्वीकार  करना पड़ेगा। ऐसे  में अब आपको फटे हुए नोटों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आप इन्हें अपने नजदीकी बैंकों में जाकर बदल सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं यह नहीं पता कि इन कटे-फटे नोटों का इस्तेमाल आप बैंक में बिल और टैक्स देने के लिए कर सकते हैं। 

 

अकाउंट में भी जमा कर सकते हैं फटे हुए नोटों को

इसके अलावा इन फटे कटे-फटे नोटों को आप अपने अकाउंट में भी जमा कर सकते हैं। आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, इन नोटों को दोबारा लोगों को री-इश्यू नहीं किया जा सकता है। इसके सआथ ही ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि अगर बैंक के अधिकारी को शक होता है कि आपने अपने नोटों को जानबूझकर फाड़ दिया है, तो उसे जमा करने या बदलने से मना कर दिया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन