Home » Industry » CompaniesPNB fraud ED moves court seeking extradition of Nirav Modi

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लि‍ए स्‍पेेशल कोर्ट गई ED, जांच से पहले भाग चुका है विदेश

अदालत ने पि‍छले हफ्ते ही जारी कि‍या था गैर जमानती वॉरंंट।

PNB fraud ED moves court seeking extradition of Nirav Modi
नई दि‍ल्‍ली. PNB घोटाला केस के आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लि‍ए ED ने आज मुंबई की स्‍पेशल कोर्ट में गुहार लगाई। ईडी के अधि‍कारि‍यों ने बताया कि‍ 13 हजार करोड़ के इस मनी लॉडरि‍ंग केस में हीरा व्‍यापारी नीरव मोदी आरोपी हैं, जो कि‍ देश छोड़ कर भाग चुके हैं। ईडी की ओर से यूके, बेल्जियम और कुछ अन्य देशों की जांच एजेंसी से संपर्क कर नीरव मोदी के प्रत्‍यापर्ण की मांग की गई है।
 
 
जारी हो चुका है गैर जमानती वॉरंंट
यह मांग नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ मनी लॉंड्ररिंग अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एजेंसी की ओर से दाखि‍ल की गई हालिया चार्जशीट के आधार पर की गई है। मुंबई की एक अदालत ने पि‍छले हफ्ते ही चार्जशीट दाखि‍ल होने के बाद नीरव मोदी के खि‍लाफ गैर जमानती वॉरंंट जारी कि‍या था।  
 
 
कई देशों से की प्रत्‍यार्पण की मांग
एक अधि‍कारी ने कहा कि‍, क्‍योंकि‍ नीरव मोदी लगातार अपने ठि‍काने बदल कर कई देशों जा रहा है। ऐसे में हमने एंटी-मनी लॉंड्ररिंग एक्‍ट के आपराधिक प्रावधान के तहत कई देशों से प्रत्‍यार्पण के लि‍ए बात शुरू की है।
 
क्‍या है मामला
13 हजार करोड़ के पीएनबी घोटाले सामने आने के बाद नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खि‍लाफ कई एजेंसि‍यों की ओर से जांच की जा रही है। इस मामले में बैंक के कुछ कर्मचारियों की भागीदारी भी सामने आई है। बता दें कि‍, मामले में सीबीआई और ईडी ने दो एफआईआर दर्ज की हैं। लेकि‍न नीरव मोदी और चोकसी दोनों ही आपराधिक मामलों के दर्ज होने से पहले ही देश से भाग चुके हैं।
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट