बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesPaytm को सॉफ्टबैंक और अलीबाबा से मि‍ली फंडि‍ंग की लास्‍ट कि‍स्‍त, फ्लिपकार्ट और अमेज़न से है टक्‍कर

Paytm को सॉफ्टबैंक और अलीबाबा से मि‍ली फंडि‍ंग की लास्‍ट कि‍स्‍त, फ्लिपकार्ट और अमेज़न से है टक्‍कर

पेटीएम को सॉफ्टबैंक और अलीबाबा की ओर से की गई लगभग 3,000 करोड़ रुपये के नि‍वेश की लास्‍ट कि‍स्‍त मि‍ल गई है।

Paytm receives final tranche from 445 million dollar funding from SoftBank or Alibaba

नई दि‍ल्‍ली. पेटीएम को सॉफ्टबैंक और अलीबाबा की ओर से की गई लगभग 3,000 करोड़ रुपये की फंडि‍ंग की लास्‍ट कि‍स्‍त मि‍ल गई है। इस कदम से पेटीएम को अपने ऑनलाइन शॉपिंग वेंचर पेटीएम मॉल को फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसे ई-कॉमर्स दिग्गजों को टक्‍‍‍‍कर देने में मदद और प्रोत्‍साहन मि‍लेगा। बता दें कि‍, अप्रैल में जापान की सॉफ्टबैंक और सिंगापुर की अलीबाबा ने पेटीएम मॉल में 2900 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया था। 

 
कि‍सको मि‍ले कि‍तने शेयर 
 
कंपनी की ओर से रजि‍स्‍टर ऑफ कंपनीज में दि‍ए गए ताजा दस्‍तावेजों से पता चलता है कि‍ पेटीएम मॉल चलाने वाली पेटीएम ई-कॉमर्स ने सॉफ्टबैंक इनवेस्‍टमेंट होल्‍ि‍डंग (यूके) और सि‍ंगापुर की कंपनी अलीबाबा को कुल मि‍लाकर 2,37,705 शेयर्स जारी कि‍ए हैं। डॉक्‍युमेंट्स के मुताबि‍क, पेटीएम ने 6 जून 2018 को सॉफ्टबैंक को इनवेस्‍टमेंट होल्‍डि‍ंग को 211,293 और अलीबाबा को 26,412 शेयर जारी कि‍ए हैं। 
 
हालांकि‍ इस संबंध में बात करने और इस इनवेस्‍टमेंट की पुष्‍टि‍ के लि‍ए पेटीएम मॉल, सॉफ्टबैंक और अलीबाबा को भेजे गए ई-मेल का अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। 
 
4 हि‍स्‍सों में बांट दि‍या था इनवेस्‍टमेंट 
 
बता दें कि‍, पेटीएम ई-कॉमर्स की ओर से पहले फाइल कि‍ए गए डॉक्‍युमेंट्स बताते हैं कि‍ एसबी निवेश होल्डिंग्स (यूके) और उसके सहयोगियों की ओर से 400 मिलियन डॉलर (लगभग 2,600 करोड़ रुपये) की रकम आनी थी। वहीं, इसके बाद अलीबाबा ने 45 मिलियन डॉलर का नि‍वेश कि‍‍‍‍‍या। इस पूरे लेनेदेन को 4 हि‍स्‍सों में बांट दि‍या गया था, जि‍सकी चौथी कि‍स्‍त अब आ गई हैै।   
 
50 फीसदी शेयर्स पर दोनों कंपनि‍याें का कब्‍जा 
 
इनवेस्‍टमेंट की चौथी कि‍स्‍त आने के बाद अब सॉफ्टबैंक के पास कंपनी के 21.13 फीसदी शेयर हैं। जबकि‍ सि‍ंगापुर की ई कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के पास पेटीएम के 30.15 फीसदी शेयर हैं। वहीं, अगर कंपनी के बाकी शेयरहोल्‍डर्स की बात करें तो सि‍ंगापुर की ही एक और ई कॉमर्स कंपनी अलीपे के कंपनी में 15.9 फीसदी, सैफ पार्टनर के 18.67 फीसदी और पेटीएम के फाउंडर वि‍जय शेखर के कंपनी में 9.66 फीसदी शेयर हैं। 
 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट