विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesPAN-Aadhaar linking deadline extended till 31 March 2019

अभी तक नहीं किया पैन कार्ड से जुड़ा यह काम तो जल्द निपटा लें, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान

नए साल में आपकी परेशानी काफी हद तक बढ़ सकती है

1 of

नई दिल्ली। साल 2019 शुरू हो चुका है ऐसे में यदि आप नए साल में किसी भी तरह की पेनल्टी नहीं भरना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी काम करने होंगे। इन जरूरी कामों को करने से आपको पैसों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि आप इस महत्वपूर्ण काम को 31 मार्च 2019 तक पूरा कर लें। 31 मार्च के बाद यदि आप इस को करते हैं तो आपको  खई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। जी हां, यदि आपने भी अभी तक अपने  पैन कार्ड को आधार से  लिंक नहीं किया है तो नए साल में आपकी परेशानी काफी हद तक बढ़ सकती है।

 

आपका पैन कार्ड हो जाएगा इनवैलिड

इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 139(AA) के तहत, 31 मार्च तक पैन को आधार से लिंक  ना कराने पर आपका पैन कार्ड इनवैलिड हो जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स ने पैन को आधार के लिंक करने की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2019 कर दिया है। पैन को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख पहले 30 जून 2018 थी जिसके बाद इसे बढ़ा दिया गया है। अब यदि उपभोक्ताओं ने नई तारीख से पहले इसे लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड किसी काम  का नहीं रहेगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, पान के आधार से  लिंक ना होने पर उपभोक्ता अपना ऑनलाइन आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। इसके सआत ही उपभोक्ताओं का टैक्स रिटर्न भी फंस सकता है। 

वेबसाइट के जरिए ऐसे करें लिंक

आप  कुछ आसान तरीको से पैन को आधाक से लिंक करा सकते हैं। इसके लिए आपको आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाना होगा। उसके बाद आपको यहां पर बाईं तरफ दिए गए लाल रंग के 'लिंक आधार' पर क्लिक करना होगा। अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आप इस पर रजिस्ट्रेशन करें। लॉगइन करते ही पेज खुलेगा। ऊपर दिख रही ब्लू स्ट्रिप में प्रोफाइल सेटिंग चुनें। प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा। इसे सेलेक्ट करें। यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें। जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे 'लिंक आधार' ऑप्शन पर क्लिक करें।

फोन के जरिए ऐसे करें लिंक

आप फोन के जरिए भी पैन को आधार से  लिंक करा सकते हैं। इसके लिए आपको एसएमएस बेस्‍ड सर्विस का इस्‍तेमाल करना होगा। ग्राहक इनक‍म टैक्‍स डिपार्टमेंट की ओर से जारी नंबर 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक करा सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन