शुरू हुआ धीरूभाई अंबानी स्क्वायर, जानें क्या होगी खासियत 

नीता और मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries ) ने बुधवार को 2 करोड़ मुंबई वासियों को एक नया और गौरवशाली आइकन - धीरूभाई अंबानी स्क्वायर ( Dhiru Bhai Ambani Square) समर्पित किया। ये स्कवायर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के सामने स्थित है। धीरूभाई अंबानी स्क्वायर जियो वर्ल्ड सेंटर का हिस्सा है, जो एक विश्वस्तरीय, बहु-उपयोगी सुविधा है, जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और एमएमआरडीए (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी) का एक साझा लक्ष्य है, जो भारत में सबसे बड़ी और सबसे बेहतर वैश्विक सम्मेलन सुविधाओं और सेवाओं का निर्माण कर रहा है।

 

Money Bhaskar

Mar 07,2019 10:52:00 AM IST


मुंबई. नीता और मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries ) ने बुधवार को 2 करोड़ मुंबई वासियों को एक नया और गौरवशाली आइकन - धीरूभाई अंबानी स्क्वायर ( Dhiru Bhai Ambani Square) समर्पित किया। ये स्कवायर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के सामने स्थित है। धीरूभाई अंबानी स्क्वायर जियो वर्ल्ड सेंटर का हिस्सा है, जो एक विश्वस्तरीय, बहु-उपयोगी सुविधा है, जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और एमएमआरडीए (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी) का एक साझा लक्ष्य है, जो भारत में सबसे बड़ी और सबसे बेहतर वैश्विक सम्मेलन सुविधाओं और सेवाओं का निर्माण कर रहा है।


रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने इस मौके पर कहा कि ‘‘धीरूभाई अंबानी स्क्वायर और जियो वर्ल्ड सेंटर भारत के एक महान बेटे के दृष्टिकोण को पूरा करते हैं, जो मानते थे कि भारत में राष्ट्र निर्माण के प्रत्येक क्षेत्र में वैश्विक उत्कृष्टता प्राप्त करने की क्षमता है।’’

2000 बच्चों ने हिस्सा लिया
नीता अंबानी ने एक अनोखे तरीके से इस कार्यक्रम की योजना बनाई है। ये कार्यक्रम इस विश्वास से प्रेरित है कि बच्चे भारत के उज्जवल भविष्य के निर्माता हैं। उन्होंने इसी समर्पण को आगे बढ़ाते हुए धीरुभाई अंबानी स्क्वायर में एक आकर्षक म्यूजिकल फाउंटेन शो का अनुभव करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन द्वारा समर्थित विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों के लगभग 2000 से अधिक सुविधाओं से वंचित बच्चों को आमंत्रित किया।

जय हो और वंदे मातरम
बच्चों के लिए म्यूजिकल फाउंटेन कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ‘वंदे मातरम’ और ‘जय हो’ का गायन था - दो लोकप्रिय गीत हैं और इनको वाटर फाउंटेन के साथ तालमेल के साथ प्रस्तुत किया गया।

आशा का फव्वारा
नीता अंबानी ने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि यह शानदार फव्वारा आप सभी के दिलों में खुशी और आशा का एक फव्वारा होगा। आने वाले दिनों में, यह सभी मुंबईकरों को एक शानदार नजारा प्रदान करेगा जो कि इस आधुनिक और भविष्य की जरूरतों के लिए तैयार के लिए किया गया है। मुंबई निवासी जब विश्वस्तरीय एवं बहुउद्देश्यीय जियो वर्ल्ड सेंटर का दौरा करेंगे तो वे इसको निहार सकेंगे। जियो वर्ल्ड सेंटर हमारे देश के सबसे बड़े और बेहतरीन में से एक वैश्विक कनवेन्शन सेंटर होगा। इस साल के अंत तक जब जियो वर्ल्ड सेंटर खुलेगा, तो यह एक ऐसा स्थान होगा, जहां लोग एक साथ मिलेंगे, कला की सराहना करेंगे, विचारों का आदान-प्रदान करेंगे, संस्कृति का जश्न मनाएंगे और हमारे महान शहर की विरासत और जीवंतता को जिएंगे।’’

इन्हें किया समर्पित
नीता अंबानी ने कहा कि ‘‘हमें खुशी है कि हम अपने आनंद को सभी के साथ साझा करने में सक्षम हैं, और शहर भर से हजारों बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। धीरूभाई अंबानी स्क्वायर में विशेष म्यूजिकल फाउंटेन कार्यक्रम मुंबई की जीवंत भावना के लिए एक समर्पण है और हम आने वाले दिनों में विवाह के बाद भी उन लोगों के लिए कई शो प्रस्तुत करने की आशा करते हैं जो हर दिन हमारा गौरव बढ़ाते हैं जिनमें हमारी पुलिस, हमारी सेना और अर्ध-सैन्य बल , हमारे फायरमैन, हमारे बीएमसी कार्यकर्ता, और कई अन्य शामिल हैं जो कि 24&7 काम करते हुए अपनी ड्यूटी निभाते हुए इस महान शहर को सुरक्षित रखते हैं।’’

जारी रहेगा अन्न सेवा कार्यक्रम
सप्ताह भर चलने वाले अन्न सेवा कार्यक्रम के बाद शहर के सभी अनाथालयों और वृद्धाश्रमों में राशन और अन्य सामान की भी आपूर्ति जारी रहेगी। नीता अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस फाउंडेशन शिक्षा, खेल, ग्रामीण विकास, कला को बढ़ावा देने और आपदा राहत से संबंधित कई प्रभावी सामाजिक परिवर्तन कार्यक्रम संचालित कर रही है।

X
COMMENT

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.