बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesमैन्‍युफैक्‍चरिंग जीडीपी को बढ़ाएगी नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी : प्रभु

मैन्‍युफैक्‍चरिंग जीडीपी को बढ़ाएगी नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी : प्रभु

सुरेश प्रभु ने कहा कि नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी को जल्‍द ही कैबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी।

1 of

नई दिल्‍ली/मुंबई। कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री मिनिस्‍टर सुरेश प्रभु ने कहा कि नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी को जल्‍द ही कैबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी। यह पॉलिसी लागू होने के कारण इं‍डस्ट्रियल सेक्‍टर में नया इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ेगा और जीडीपी में मैन्‍युफैक्‍चरिंग का योगदान तेजी से बढ़ेगा। 

 

इंडस्‍ट्री निभाए पार्टनर की भूमिका 


शनिवार को मुंबई में एक अवार्ड फंक्‍शन में बोलते हुए प्रभु ने कहा कि सरकार एक्‍सपोर्ट प्रमोशन, प्रशासनिक बदलाव, रेग्‍युलेटरी और फाइनेंशियल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर तेजी से काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इंडस्‍ट्री को भी पार्टनर के तौर पर सरकार के साथ मिलकर एक्‍सपोर्ट प्रमोशन के लिए काम करना चाहिए। जो देश के तेजी से विकास में मददगार साबित होगा। उन्‍होंने 75 कंपनियों को एक्‍सपोर्ट अवार्ड और सर्टिफिकेट दिए, जिन्‍होंने एक्‍सपोर्ट परफॉरमेंस हासिल की है। 

 

कैमिकल इंडस्‍ट्री के लिए अच्‍छा समय 


प्रभु ने कहा कि विकसित देशों में कैमिकल की मैन्‍युफैक्‍चरिंग बहुत कठिन होता जा रहा है। ऐसे में भारत की कैमिकल इंडस्‍ट्री के पास अच्‍छा मौका है कि वह इस समय का फायदा उठाया और ग्‍लोबल मार्केट में बड़े शेयर के लिए क्‍लेम करे। इसके लिए एक बड़ी स्‍ट्रेटजी बनाने की जरूरत है। 

थिंक टैंक की भूमिका निभाएं कौंसिल 
उन्‍होंने एक्‍सपोर्ट कौंसिल को बड़ी भूमिका निभानी चाहिए और थिंक टैंक के तौर पर काम करना चाहिए, ताकि देश के एक्‍सपोर्ट में तेजी से ग्रोथ हो। उन्‍होंने बताया कि भारत सरकार ने कई बड़े कदम उठाये हैं, ताकि इंडियन इंडस्‍ट्री में ग्रोथ हो, इसमें कैमिकल इंडस्‍ट्री भी शामिल है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट