Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजMumbai 72 petrol pump may close soon

मुंबई में गाड़ी चलाने वालों की बढ़ सकती है मुश्किलें, जल्द बंद होने वाले हैं 72 पेट्रोल पंप, ये है वजह

मुंबई में जल्द ही बढ़ सकती हैं लोगों की परेशानियां

1 of

नई दिल्ली। भारत की आर्थिक राजधानी में रहने वाले वाहन चालकों को जल्द ही काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  दरअसल मामला यह है कि मुंबई  में 72 पेट्रोल पंप बंद होने जा रहे हैं। जिसके लिए लोगों को पेट्रोल और डीजल भरवाने के लिए दूसरी जगहों पर जाना पड़ रहा है। मुंबई में पेट्रोल-डीजल के लिए परेशानी होने के पीछे कारण यह है कि जिस जमीन पर पेट्रोल पंप बने हैं वह जमीन आगे के लिए रिन्यू नहीं हो पा रही है। आपको बता दें कि मुंबई में बंद होने वाले ज्यादातर पेट्रोल पंप पॉश इलाके में स्थित हैं।

 

पेट्रोल पंप से जमीन मालिकों को बहुत कम फायदा

पेट्रोल पंप के मालिकों का कहना है कि उन्हें इस जमीन से बहुत कम फायदा मिल रहा है। पेट्रोल पंप रिन्यू ना होने के पीछे का कारण जमीन की बढ़ी हुई कीमतें हैं। आपको बता दें कि पेट्रोल पंप की जमीन को 30 साल में रिन्यू कराना पड़ता है। गौरतलब है कि 1998-99 के बीच सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार, जिस कंपनी की वैल्यू एक हजार करोड़ रुपए से ऊपर की होगी, उस पेट्रोल पंप की जमीन दोबारा रिन्यू होगी या नहीं, इसका फैसला जमीन मालिक पर निर्भर करेगा। 

Advertisement

72 पेट्रोल पंप बंद होने की कगार पर 

ऐसे में बहुत से पेट्रोल पंप के मालिक अपनी जमीन को रिन्यू नहीं करा रहे हैं। जिसके चलते अदालत में 25 मामले सामने आए हैं। मुंबई में बीते साल 34 पेट्रोल पंप को इसी के चलते बंद कर दिए थे। अब 72 पेट्रोल पंप बंद होने की कगार पर हैं। आने वाले दिनों में मुंबई के लोगों को इसके चलते की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

सरकार ने मांगे सुझाव

वहीं मुंबई के आम लोगों का कहना है कि यह एक गंभीर समस्या है सरकार को इससे निपटने के लिए गंभीर कदम उठाने की जरूरत है। लोगों की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने जिम्मेदार विभागों से इसके लिए सुझाव मांगे हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement