Home » Industry » CompaniesSamsung mobile is India's most popular brand, Reliance jio enters list on 8th position.

Samsung Mobile बना भारत का सबसे पॉपुलर ब्रांड, टॉप 10 में Jio ने भी मारी एंट्री

दिवाली के मौके पर सैमसंग दे रहा है कई तरह के ऑफर्स व डिस्काउंट

1 of

नई दिल्ली। Brand Asia Survey 2018 की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरियाई कंपनी Samsung Mobile देश का सबसे लोकप्रिय ब्रांड है। मंगलवार को जारी हुई इस रिपोर्ट में देश के टॉप 10 ब्रांड की सूची दी गई है। इसमें सैमसंग के अलावा कोई और विदेशी मोबाइल ब्रांड नहीं है। शीर्ष दस में रिलायंस जियो ने भी स्थान पाया है। 

 

देश के हजारों लोगों पर किया सर्वे

ब्रांड एशिया सर्वे के तहत देश के 6,780 लोगों पर सर्वे किया गया। इस सर्वे के लिए इन बिंदुओं को मानक रखा गया कि उत्पाद कितना कंज्यूमर फ्रेंडली है, ब्रांड कितना सुविधाजनक है, ब्रांड में कितना नयापन है और कंपनी कितनी उत्कृष्ट है।

 

Samsung दे रही है बेहतरीन दिवाली ऑफर

फेस्टिव सीजन में सैमसंग कंपनी माेबाइल फोन्स पर एक से एक ऑफर्स दे रही है। 67,900 रुपए के Galaxy Note9 पर 6,000 तक के कैशबैक और नो कॉस्ट अर्एमआई का ऑप्शन है। इसके साथ Galaxy Watch खरीदने पर आपको सिर्फ 9,999 रुपए में मिलेगी, जबकि उसकी असल कीमत 24,990 रुपए से शुरू है। यह ऑफर 15 नवंबर तक लागू रहेगा। अमेजन और फ्लिपकार्ट में भी सैमसंग मोबाइल्स पर कई ऑफर्स व डिस्काउंट दिए जा रहे हैँ।

 

आगे पढ़ें- अन्य लोकप्रिय ब्रांड्स के बारे में

 

 

Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स का जलवा भी बरकरार

सूची में दूसरे स्थान पर भी Samsung कंपनी का इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी ब्रांड है। इससे साफ जाहिर है कि भारतीय मार्केट में सैंमसंग ने अपनी गहरी पैठ बना ली है।

 

WhatsApp को मिला तीसरा स्थान

सूची में मैसेजिंग सर्विस WhatsApp तीसरे स्थान पर है। जब से Facebook ने इसका अधिग्रहण किया है तब से वाट्सएप ग्राहकों के बीच जबरदस्त तेजी से लोकप्रिय हुआ है और बाकी मैसेजिंग ऐप्स को कड़ी चुनौती दे रहा है।

 

Amul ने पाया चौथा स्थान

देश की सहकारी दुग्ध संस्था अमूल सूची में चौथे स्थान पर है। 72 साल पहले 1946 में डॉ वर्गीज कुरियन ने इसकी स्थापना की थी। आज यह देश के सबसे बड़े फूड ब्रांड्स में से एक है और गुजरात के 36 लाख दुग्ध उत्पादक इससे जुड़े हैं।

 

आगे पढ़ेंअन्य लोकप्रिय ब्रांड्स के बारे में

 

 

पांचवें स्थान पर Pepsi

सॉफ्टड्रिंक पेप्सी देश के लोगों का पांचवां सबसे पसंदीदा ब्रांड है। 125 साल पहले अमेरिकी में ब्रैड्स ड्रिंक (Brad's Drink ) के नाम से लोगों के सामने आए इस पेय को आज दुनियाभर में पसंद किया जाता है।

 

Facebook को मिला छठा स्थान

सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी फेसबुक को इस सर्वे में छठा स्थान मिला है। इस अमेरिकी कंपनी को 2004 में मार्क जुकरबर्ग ने स्थापित किया था। आज दुनियाभर में इसके 2.2 अरब एक्टिव यूजर्स हैं।

 

सातवां सबसे लोकप्रिय ब्रांड है Coca-Cola

ठंडा मतलब कोका-कोला टैगलाइन वाले कोका-कोला ब्रांड को लोगों ने देश का सातवां सबसे लोकप्रिय ब्रांड बनाया है। यह कंपनी आज से 132 साल पहले 1886 में शुरू हुई थी। सबसे पहले इस ड्रिंक को दवा के रूप में एक केमिस्ट ने तैयार किया था।

 

आगे पढ़ेंअन्य लोकप्रिय ब्रांड्स के बारे में

 

 

Reliance Jio ने मारी लिस्ट में एंट्री

उद्योगपति मुकेश अंबानी का रिलायंस जियो देश का आठवां सबसे लोकप्रिय ब्रांड बन गया है। अपनी लाॅन्चिंग के सिर्फ दो ही साल में जियो को इस सूची में एंट्री मिल गई है। फ्री वॉइस कॉल्स और सस्ते दामों पर 4जी सेवाएं देने के चलते जियो ने अपने कॉम्पटीटर्स को कड़ी चुनौती दी है।

 

Big Bazaar नौवें स्थान पर

Future Group के तहत आने वाला बिग बाजार देश के बड़े रिटेल स्टोर चेन में से एक है। 2001 में इसकी स्थापना हुई और यहां घर की जरूरत का हर छोटे से बड़ा सामान मिलता है। यही वजह है कि यह लोगों का नौवां सबसे पसंदीदा ब्रांड है।

 

दसवें पायदान पर Colgate

देश के सबसे लोकप्रिय टूथपेस्ट ब्रांड में शामिल कोलगेट लोगों का दसवां सबसे पसंदीदा ब्रांड है।145 साल पहले इसकी स्थापना एक साबुन कंपनी के तौर पर हुई थी। अाज यह ओरल हाइजीन के विभिन्न प्रोडक्ट्स तैयार करती है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट