बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesभारत में पैदा ये शख्‍स ब्रिटेन में संभालेगा 2 लाख करोड़ की कंपनी, ऐसी है लाइफ स्‍टाइल

भारत में पैदा ये शख्‍स ब्रिटेन में संभालेगा 2 लाख करोड़ की कंपनी, ऐसी है लाइफ स्‍टाइल

वैसे तो भारतीय अरबपति लक्ष्‍मी निवास मित्‍तल और उनके परिवार का अकसर जिक्र होता रहता है।

1 of

नई दिल्‍ली... भारतीय अरबपति लक्ष्‍मी निवास मित्‍तल और उनके परिवार का अकसर जिक्र होता रहता है। मित्‍तल परिवार एक बार फिर सुर्खियों में है। इस सुर्खियों की वजह लक्ष्‍मी मित्‍तल के बेटे आदित्‍य मित्‍तल हैं। दरअसल, आदित्‍य मित्‍तल को दुनिया की लीडिंग स्‍टील कंपनी आर्सेलर मित्तल की कमान मिली है। उन्‍हें कंपनी का प्रेसिडेंट बनाया गया है। आज हम आपको आदित्‍य मित्‍तल के बारे में कुछ दिलचस्‍प बातें बताने जा रहे हैं।  

 


भारत से कनेक्‍शन 


वैसे तो आदित्‍य मित्‍तल की पढ़ाई भारत से मीलों दूर इंडोनेशिया में हुई है लेकिन उनका जन्‍म भारत में हुआ है। 42 साल के आदित्‍य ने वारटन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया से पढ़ाई की है। उन्‍होंने 1997 में फैमिली बिजनेस को ज्‍वाइन किया। 

 

आर्सेनल मित्‍तल के मर्जर में अहम रोल 


आदित्‍य लंदन में रहते है। उन्होंने आर्सेलर और मित्‍तल स्‍टील के मर्जर में सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी। इन दोनों कंपनियों का मर्जर 2006 में हुआ था। इसके बाद कंपनी का नाम आर्सेलर मित्तल हो गया। यह कंपनी आज दुनिया की लीडिंग स्‍टील कंपनी है। 

 

2 लाख करोड़ की कंपनी की कमान 


आदित्‍य मित्‍तल को कंपनी में प्रेसिडेंट पद के लिए चुना गया है। इस कंपनी का 2 लाख करोड़ से ज्‍यादा का मार्केट कैप है।  कंपनी का  मुख्यालय एवेन्यू डी ला लिबेर्टॅ, लक्ज़मबर्ग में स्थित है।

 

आदित्‍य के शौक 


आदित्य को घूमने-फिरने और फिल्में देखने का शौक है। आदित्‍य की पत्नी मेघा मित्तल जर्मनी की फैशन कंपनी एस्काडा की मालकिन हैं। उन्‍हें दो बेटियां हैं। आगे पढ़ें - पिता भारत के तीसरे सबसे अमीर 

 

 

 

पिता भारत के तीसरे सबसे अमीर 


आदित्‍य के पिता लक्ष्‍मी निवास मित्‍तल भारत के तीसरे सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं। बुधवार को फोर्ब्‍स मैगजीन की ओर से जारी लिस्‍ट में उन्‍हें ग्‍लोबली 62 वें स्‍थान पर रखा गया है। उनकी कुल संपत्ति 18.5 अरब डॉलर बताई  गई है। हालांकि 2017 के मुकाबले लक्ष्‍मी मित्‍तल की रैंकिंग में गिरावट आई है। पिछले साल वह 56वें स्‍थान पर थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट