विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesIPL 2019 broadcast Star India

IPL2019: खर्च के मामले में लोकसभा चुनाव को टक्कर देता आईपीएल, सिर्फ टीवी विज्ञापन से होती है 1750 करोड़ की कमाई

चुनाव और क्रिकेट दोनों में विज्ञापन देने को होगी होड़

IPL 2019 broadcast Star India

IPL 2019 broadcast Star India: डियन क्रिकेट बोर्ड ने ऐलान किया है कि चुनाव होने के बावजूद IPL2019 देश में ही आयोजित कराया जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम की ऑस्ट्रेलिया में मजबूत परफॉर्मेंस की वजह से करीब 9 स्प स्पॉसर Star India को मिल गए हैं।

नई दिल्ली: भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को एक पर्व की तरह सेलीब्रेट किया जाता है, करीब 2 से ढ़ाई माह के इस इवेंट में जमकर पैसा बहाया जाता है, जो बीसीसीआई और इसके ब्रॉडकास्टर के लिए कमाई का बड़ा जरिया बनता है। खर्च के मालमे में आईपीएल लोकसभा चुनाव को टक्कर देता है। इस बार लोकसभा चुनाव और आईपीएल साथ-साथ पड़ रहे हैं। ऐसे में दोनों के प्रभावित होने की संभावना है।

लोकसभा चुनाव को टक्कर देता आईपीएल

चुनाव की बात करें, तो साल 2014 के आम चुनाव को भी देश का अब तक का सबसे महंगा चुनाव बताया गया था। उस चुनाव में भाजपा ने अकेले ढाई महीनों के अभियान के दौरान 712 करोड़ रु खर्च कर डाले थे। वहीं, कांग्रेस के लिए यह आंकड़ा 486 करोड़ रुपये था। ऐसे में दोनों पार्टियों का कुल खर्च 1198 करोड़ रुपए होता है। इन दोनों बड़ी पार्टयों से ज्यादा पैसा IPL के टीवी विज्ञापन से करीब 1750 करोड़ रुपए आता है। साल 2018 में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 6.3 बिलियन डॉलर (43 हजार करोड़ रुपए)थी। 

भारत में ही होगा आईपीएल

इंडियन क्रिकेट बोर्ड ने ऐलान किया है कि चुनाव होने के बावजूद IPL2019 देश में ही आयोजित कराया जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम की ऑस्ट्रेलिया में मजबूत परफॉर्मेंस की वजह से करीब 9 स्पॉनसर Star India को मिल गए हैं। Star India इस बार भी इंडियन प्रीमिय लीग (IPL) को ब्रॉडकास्ट करेगी, जो को-स्पॉनसर Coca Cola से करीब 700 से 750 करोड़ रुपए का विज्ञापन हासिल करेगी। इसके अलावा IPL 2019 में PhonePe, MRF, मारुति सुजुकी, पॉलीकैब, Parle Products, Future Group, Dream 11 और Fox जैसी कंपनियां स्पॉनसर हैं। हालांकि लोकसभा चुनाव होने की वजह से राजनीतिक दलों की ओर से भी विज्ञापन देने की होड़ होगी।  

स्टार इंडियो को विज्ञापन से 1925 करोड़ रुपए

बीसीसीआई की ओर से जब से ऐलान किया गया है कि आईपीएल भारत में ही होगा, तब से कंपनियां विज्ञापन देने में रुचि दिखा रही हैं। आईपीएल टी-20 टूर्नामेंट का पहला मैच 23 मई को खेला जाएगा। इस आईपीएल से स्टार इंडिया को पिछले सीजन में 1750 करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिला था, जो कि इस साल करीब 10 फीसदी ज्यादा यानी 1925 करोड़ रुपए हो सकता है। स्टार इंडिया को अगले पांच साल (2018-2022) तक के लिए IPL के प्रसारण की इजाजत मिली। ऐसे में स्टार इंडिया को 16,347 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है।

836 मिलियन टीवी दर्शक संख्या होने की उम्मीद

star India की पिछले साल 603 मिलियन टीवी दर्शक संख्या रही, जबकि Hotstar पर 202 मिलियन दर्शक संख्या रही। इसमें रिपीट टेलीकॉस्ट, लाइव मैच और टॉक शोज भी शामिल रहे। इस साल दर्शक संख्या के 836 मिलियन पहुंचने की उम्मीद है। पिछले साल स्टार इंडिया ने हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली भाषा में क्रिकेट मैच का प्रसारण किया था। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन