बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesUber में बड़ा हि‍स्‍सा खरीदेगा सॉफ्टबैंक, बेहद कम वैल्‍यूएशन पर होगी डील

Uber में बड़ा हि‍स्‍सा खरीदेगा सॉफ्टबैंक, बेहद कम वैल्‍यूएशन पर होगी डील

उबर और जापान की सॉफ्टबैंक ने डील का ऐलान कर दि‍या है जि‍समें सॉफ्टबैंक की ओर से उबर में बड़ा स्‍टेक लि‍या जाएगा।

Uber में बड़ा हि‍स्‍सा खरीदेगा सॉफ्टबैंक - softbank will acquire big stake in Uber

वाशिंगटन। मोबाइल ऐप बेस्‍ड कैब सर्वि‍स प्रोवाइडर उबर और जापान की सॉफ्टबैंक ने डील का ऐलान कर दि‍या है जि‍समें सॉफ्टबैंक की ओर से उबर में बड़ा स्‍टेक लि‍या जाएगा। सॉफ्टबैंक यह स्‍टेक बेहद कम वैल्‍यूएशन पर लेने जा रही है। डील की शर्तों से जुड़े लोगों के मुताबि‍क, सॉफ्टबैंक उबर की 15 फीसदी हि‍स्‍सेदारी खरीदेगी और इसे हाल की वैल्‍यू से 30 फीसदी डि‍स्‍काउंट पर खरीदेगी। 

 

नया इन्‍वेस्‍टमेंट जनवरी में पूरा कि‍या जाएगा। यह इन्‍वेस्‍टमेंट उबर के बीते स्‍कैंडल्‍स से आगे बढ़ने और बोर्ड स्‍ट्रक्‍चर में कि‍ए गए बदलाव के मद्देनजर कि‍या जा रहा है। उबर 201 में पब्‍लि‍क शेयर ऑफर पेश करने की तैयारी में भी जुटी है। 

 

बेहद कम वैल्‍यूएशन पर होगी डील

 

दोनों कंपनि‍यों की ओर से वैल्‍यूएशन की कोई डि‍टेल नहीं दी गई है लेकि‍न सूत्रों ने कहा है कि‍ यह इन्‍वेस्‍टमेंट उबर की 48 अरब डॉलर की वैल्‍यू पर कि‍या जाएगा। इस साल शुरुआत में उबर की वैल्‍यूएशन 71 अरब डॉलर थी। उबर ने एक ईमेल स्‍टेटमेंट में कहा कि‍ हम ट्रांजैक्‍शन को पूरा करने पर काम रहे हैं। हमें उम्‍मीद है कि‍ यह हमारे टेक्‍नोलॉजी इन्‍वेस्‍टमेंट, हमारे ग्रोथ को बढ़ाएगा और हमारे कॉरपोरेट गवर्नेंस को मजबूत करेगा। 

 

सॉफ्टबैंक ने क्‍या कहा

 

यह अलग बयान में सॉफ्टबैंक इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर्स के चीफ एक्‍जि‍क्‍युटि‍व राजीव मिरसा ने कहा कि‍ हम सफल टेंडर में उबर के शेयरहोल्‍डर्स के सपोर्ट की सराहना करते हैं और जनवरी में पूरे इन्‍वेस्‍टमेंट को पूरा करने की उम्‍मीद कर रहे हैं।

 

उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ हमें उबर की लीडरशि‍प और इम्‍पलॉयस में पूरा भरोसा है और हम उबर को सपोर्ट करने के लि‍ए काफी उत्‍साहि‍त हैं क्‍योंकि‍ कंपनी दुनि‍या भर में लोगों और समान के ट्रांसपोर्ट पर काम रही है। 

 

उबर में सॉफ्टबैंक का टोटल इन्‍वेस्‍टमेंट

 

सूत्रों ने कहा कि उबर में सॉफ्टबैंक का टोटल इन्‍वेस्‍टमेंट 7.7 अरब डॉलर हो जाएगा जि‍समें इस साल की शुरुआत में कि‍या गया 1 अरब डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट भी शामि‍ल है। सूत्रों के मुताबि‍क, पहले कि‍या गया इन्‍वेस्‍टमेंट ज्‍यादा वैल्‍यूएशन पर कि‍या गया था और शेयर रीपर्चेस कम वैल्‍यू पर, इससे उबर की वैल्‍यूएशन पर 54 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट