Home » Industry » CompaniesIGI flights to be curtailed for a week due to

हवाई जहाज से दिल्ली-मुंबई का किराया 30,000, पहले लगते थे 4000, जानें क्या है वजह

23 नंवबर तक दिल्ली से बाहर जाने वाली फ्लाइट सेवाएं प्रभावित रहेंगी।

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली से मुंबई जाने के लिए जहां यात्री 3 हजार रुपए की टिकट खरीदते थे, अब उन्हें 30 हजार की टिकट खरीदनी पड़ सकती है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डे (IGI) पर रखरखाव के चलते फ्लाइट्स टिकट पर असर देखने को मिल सकता है। बताया जा रहा है कि नियमित रखरखाव के चलते 16 नवंबर से 23 नंवबर तक दिल्ली से बाहर जाने वाली फ्लाइट सेवाएं प्रभावित रहेंगी। बताया जा रहा है कि करीब 500 से अधिक फ्लाइट का समय बदला जाएगा। साथ ही दिल्ली से उड़ान भरने वाली 100 फ्लाइट्स को 8 दिनों के लिए कैंसिल कर दिया गया है। इसी के चलते बीते गुरूवार ट्रैवल पोर्टल पर दिल्ली से बाकी शहरों में जाने वाली फ्लाइट्स के टिकट में भारी बढ़ोतरी देखी गई। डॉयल के प्रवक्ता का कहना है, इससे एक दिन में 50 फ्लाइट्स का आना-जाना प्रभावित हो सकता है। 

 

किराए में हुई 100 पर्सेंट की बढ़ोतरी

रनवे के रखरखाव के चलते फ्लाइट्स की टिकट 100 पर्सेंट तक बढ़ गई हैं। आम दिनों में दिल्ली से मुंबई जाने का सामान्य किराया 3 हजार होता है। लेकिन नियमित रखरखाव के चलते इसकी टिकट 19 हजार रुपए से 30 हजार रुपए के बीच हो गई है। वहीं कोलकाता जाने वाली फ्लाइट की टिकट भी 10 हजार रुपए से 20 हजार रुपए के बीच में बिक रही है। बेंगलुरू जाने वाले यात्रियों को भी इस दौरान 10 हजार रुपए से 28 हजार रुपए के बीच टिकट खरीदनी पड़ेगी। बता दें कि IGI दुनिया का 20वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट से रोज लगभग 1300 फ्लाइट का आवागमन होता है। वर्तमान में एयरपोर्ट के तीन रनवे हैं और एक मास्टर प्लान के तहत चौथा रनवे बनाया जा रहा है। यह काम 2022 तक पूरा हो सकता है। 

 

आगे पढ़ें,

8 दिनों तक बंद रहेगा रनवे 27/09
एयरपोर्ट ऑपरेटर, डीआईएएल ने कहा कि रखरखाव के चलते रनवे 27/09 को शुक्रवार से बंद कर दिया गया है  वहीं बाकी दो रनवे 10/28 और 11/29 खुले रहेंगे। डीआईएएल प्रवक्ता ने कहा कि इससे  आगमन और प्रस्थान की संख्या में कमी आएगी। इससे पहले अक्टूबर की शुरुआत में ऐलान किया गया था कि 13 दिन के लिए रनवे को बंद किया जाएगा। हालांकि कहा जा रहा है कि इससे पडऩे वाले प्रभाव को कम करने के लिए यह अवधि कम कर दी गई है।

आगे पढ़ें,

सुरक्षित विमान संचालन सुनिश्चित करने के लिए रनवे का रखरखाव करना बेहद जरूरी: डीआईएएल प्रवक्ता

डीआईएएल प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षित विमान संचालन सुनिश्चित करने के लिए रनवे का रखरखाव करना बेहद जरूरी होता है। IGI के मेट्रोलॉजिकल हेड आरके जेनामनी ने कहा कि  इस समय कोहरे की वजह से फ्लाइट ऑपरेशन में दिक्कत नहीं आएगी। ऐसी परेशानियां 15 दिसम्बर के बाद शुरू होती है। उन्होंने कहा कि पिछले साल भी इसी समय दिल्ली में काफी फॉग देखा गया था जिससे फ्लाइट के लेट होने और कैंसिल होने के समस्याएं सामने आई थी।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट