Home » Industry » CompaniesHPCL begin home delivery of diesel

घर बैठे मंगाएं डीजल, हिंदुस्तान पेट्रोलि‍यम ने शुरू की होम डि‍लीवरी

हिंदुस्तान पेट्रोलि‍यम की ओर से डीजल की होम डि‍लि‍वरी की सुवि‍धा शुरू कर दी गई है।

HPCL begin home delivery of diesel
नई दि‍ल्‍ली. इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की तर्ज पर हिंदुस्तान पेट्रोलि‍यम की ओर से भी डीजल की होम डि‍लि‍वरी की सुवि‍धा शुरू कर दी गई है। जिस तरह से आप ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए किसी भी ग्रॉसरी शॉप से कुछ भी मंगवा सकते हैं। ठीक उसी तरह अब आप अपने घर पर डीजल भी मंगवा सकते हैं। यानी अब डीजल की होम डिलीवरी होगी और यह सुविधा कि‍या और ने नहीं बल्कि खुद हि‍ंदुस्‍तान पेट्रोलि‍यम की ओर से शुरू की गई है। हालांकि‍ अभी यह सुवि‍धा सि‍र्फ मुंबई में शुरू की गई है। लेकि‍न जल्‍द ही इस सुवि‍धा को देश के अन्‍य राज्‍यों में भी शुरू कि‍या जाएगा। 
 
आईओसी की तरह, एचपीसीएल ने भी ग्राहकों के दरवाजे तक डीजल की होम डि‍लीवरी के लि‍ए स्टोरेज टैंक के साथ एक मि‍डसाइज ट्रक का इस्‍तेमाल कि‍या जाएगा। जैसा कि‍ आईओसी की टीम पुणे के पेट्रोल पंप पर कर रही हैैै।  
 
कि‍नको मि‍लेगा फायदा 
 
एचपीसीएल की ओर से कहा गया है कि‍ 'एचपी फ्यूल कनेक्ट' के तहत डीजल से चलने वाले भारी और चुनि‍ंदा उपकरण जि‍न शहरी इलाकों में मौजूद हैं वहां यह होम डि‍लि‍वरी शुरू की जाएगी। बता दें कि‍, मार्च में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की ओर से भी पुणे में डीजल की होम डि‍लीवरी शुरू की गई थी।  
 
शुरुआत में एचपीसीएल की ओर से शॉपिंग मॉल और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों जैसे 'स्थिर ग्राहकों' को टारगेट करने की प्‍लानि‍ंग है। इसके अलावा बिजली उत्पादन के लिए जो जेनरेटर सेट में डीजल का उपयोग करते हैं और बड़ी डीजल खपत वाली परिवहन कंपनियों को इसका फायदा पहुंचाने की तैयारी की जा रही है।  
 
समय और ईंधन दोनों बचेंगे 
 
एचपीसीएल की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "इस सुवि‍धा से उन ग्राहकों को सबसे ज्‍यादा फायदा होगा जो पेट्रोल पंप से बैरल में डीजल ले रहे थे।" "यह सुविधा ग्राहकों के समय को बचाएगी। इसके अलावा अतिरिक्त लागत, ईंधन घाटे से बचने और अपने परिसर में डीजल के आराम से मि‍ल जाने से उन्‍हें काफी फायदा पहुंचेगा। 
 
पेट्रोलि‍यम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने पिछले साल अप्रैल में कहा था कि सरकार पट्रोल पंप से लाइन कम करने के लि‍ए पेट्रोल और डीजल की होम डि‍लीवरी पर वि‍चार कर रही है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट