Home » Industry » CompaniesHow to Succeed in Your New Job

ज्वॉइन की है नई नौकरी तो ये टिप्स आपको दिलाएंगे सफलता

किसी भी नई कंपनी में जॉब शुरू करते समय हर एम्प्लॉई के मन में कुछ आशाएं और उम्मीदें होती हैं।

1 of

नई दिल्ली। किसी भी नई कंपनी में जॉब शुरू करते समय हर एम्प्लॉई के मन में कुछ आशाएं और उम्मीदें होती हैं। नई जॉब जहां एक एम्प्लाई को खुशी देती है वहीं बहुत सारे चैलेंज भी अपने साथ लेकर आती है। जब आप किसी नई कंपनी में ज्वॉइन करते हैं, तो आपको वहां के बारे में कुछ भी पता नहीं होता। ऑफिस की हर चीज आपके लिए एकदम नई होती है। आप बहुत से ऐसे लोगों से मिलते हैं जिन्हें आप नहीं जानते। साथ ही कभी-कभी आपको ऐसा काम भी करना पड़ता है जो आपने पहले कभी नहीं किया होता। नई कंपनी  में आपको कुछ दिन चीजों को समझने में लगते हैं और आप पर कोई प्रेशर नहीं होता। हर कंपनी की नए एम्प्लॉई से उम्मीदें होती हैं। तो अगर आप भी चाहते है कि आप अपने बॉस की उम्मीदों पर खरे उतरे और आपको जबरदस्त सफलता मिलें तो यह खबर आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है। जानिए कैसे:

 

किस तरह से करें शुरुआत: नए एम्प्लॉई को शुरुआत से ही अपनी एक स्पीड बनानी पड़ती है। यदि आप भी नए एम्प्लॉई है तो ध्यान रखें कि ऑफिस के पहले दिन समय पर ऑफिस पहुंचे और एचआर की सभी औपचारिकताओं को पूरा करें। पहले दिन ऑफिस जाते समय सभी जरूरी चीजें याद से रख लें। कोशिश करें कि खुद को शांत रखें चीजें यदि आपके मनमुताबिक ना हो तो घबराएं नहीं। 

 

लोगों से कैसे जुड़ें: ऑफिस के पहले दिन एक एम्प्लॉई के लिए सभी लोग नए होते हैं। और फिर धीरे-धीरे सभी से बातचीत होने लगती है। कोशिश करें कि एचआर की सभी औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद खुद का परिचय करवाएं, और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना परिचय दें। अपनी टीम से मिलें और काम के बारे में उनसे जानें। आपके साथ-साथ यदि किसी और ने भी उसी दिन ज्वॉइन किया है तो उनसे भी बात करें। न्यूकमर्स से दोस्ती करना सबसे आसान होता है क्योंकि वह भी आप ही की तरह कंपनी में किसी को नहीं जानते। ऑफिस  ज्वॉइन करने के एक या दो हफ्ते तक कभी अकेले चाय पीने या लंच करने ना जाएं, हमेशा किसी ना किसी को साथ ले जाएं इससे ऑफिस में आपकी लोगों से दोस्ती बढ़ेगी। ऑफिस में काम करने के साथ-साथ ब्रेक लें और लोगों को जानें। 

अगली स्लाइड में पढ़ें लोगों से कैसे सीखें काम

कैसे सीखें: अगर बात की जाएं नई चीजें सीखने की तो जब भी आप किसी मीटिंग में अपनी टीम के साथ बैठें हो तो चीजों को सीखने के लिए ज्यादा से ज्यादा सवाल पूछें। नए एम्प्लॉई को उसके शुरुआती दिनों  में कंपनी काफी अच्छी तरह से चीजें सिखाती है। इसलिए काम से संबंधित आप जिन भी चीजों के बारे में पूछना चाहते है बिना हिचकिचाहट के साथ पूछें। जूनियर होने के नाते हमेशा अपने सवाल तैयार रखें और जैसे ही कोई आपको खाली मिले उससे इनके जवाब पूछें। एक ही इंसान से सारे सवाल ना पूछें कहीं आपके सवालों से परेशान होकर वह भाग ना जाए।  जब भी कोई सीनियर आपको मिले तो उनसे जाने की काम कैसे करना है सीनियर होने के नाते वह आपको सभी चीजें अच्छे से समझा देंगे। 

आगे पढ़ें,

क्या मायने रखता है आपका काम: अगर कंपनी में आपका काम पहले से तय है और नया काम आपके पूराने काम जैसा ही है तो आपको पहले ही हफ्ते में कुछ बड़ा करके दिखाना होगा। लेकिन अगर नई कंपनी में काम अलग है तो अपनी परफॉर्मेंस को ऊंचाई तक पहुंचाने में आपको 1 से 3 महीने का समय लगेगा। इसके लिए आप अपने मैनेजन के साथ बैठें और अपने लक्ष्यों के  बारे में उन्हें बताएं। बिना समय गवाएं  अपने काम को मन लगाकर करें। कंपनी की ओर से दिए गए टारगेट को अपने बॉस के साथ डिस्कस करें। इससे आपको काम में आसानी मिलेगी और बॉस का विश्वास भी आप पर बनेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट