बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companies5 लाख से अधिक नौकरी देंगी कंपनि‍यां, 2018 में मि‍लेंगे 15% ज्‍यादा मौके

5 लाख से अधिक नौकरी देंगी कंपनि‍यां, 2018 में मि‍लेंगे 15% ज्‍यादा मौके

एक रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ इस साल भारत में नौकरि‍यों में 10 से 15 फीसदी बढ़ोतरी होने की संभावना है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. इंडि‍या स्‍कि‍ल की एक रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ इस साल भारत में नौकरि‍यों में 10 से 15 फीसदी बढ़ोतरी होने की संभावना दि‍खाई दे रही है। बता दें कि‍ 2017 में नौकरि‍यों में कमी आई थी। इसके बाद सरकार को ओलाचना का शि‍कार भी होना पड़ा था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि‍ देश भर की 120 से ज्‍यादा कंपनि‍यां करीब 5,10,000 से अधिक छात्रों नौकरी देने की तैयारी कर रही हैं। 

 
सर्वेक्षण संयुक्त रूप से एचआर टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन कंपनी पीपुल्स स्ट्राॅन्‍ग, स्किल असेसमेंट फर्म व्हीबॉक्स, इसके अलावा पीयरसन, सीआईआई, एआईसीटीई, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और एआईयू की ओर से कि‍या गया था। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले 5 साल में रोजगार की क्षमता 45.6 प्रतिशत के उच्चतम स्तर तक पहुंच गई है। 
 
पीपल स्‍ट्रॉन्‍ग के सह-संस्थापक और सीईओ ने कहा कि‍ हम एक देश के रूप में परि‍वर्तनकाल से गुजर रहे हैं। क्‍योंकि‍ देश डिजिटल की ओर कदम बढ़ा रहा है। ऐसे में मांग और आपूर्ति दोनों पर जरूरी प्रयास करने की जरूरत है। ऐसे में इस सर्वे का डाटा बताता है कि‍ हम सही ट्रैक पर हैं। 
 
दि‍ल्‍ली आंध्रप्रदेश और गुजरात में हैं सबसे ज्‍यादा नौकरी 
 
रि‍पोर्ट के अनुसार, दि‍ल्‍ली, गुजरात और आंध्रप्रदेश में सबसे ज्‍यादा नौकरि‍यां हैं। इसके अलावा बंगलुरु ने आईटी हब का अपना  दर्जा बरकरार रखा हुआ है। इसके साथ टॉप 10 शहरों में चेन्नई, इंदौर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर शामि‍ल हैं। नई दिल्ली को 7वें स्थान पर रखा गया था। 
 
गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में सबसे ज्‍यादा रोजगार के योग्‍य पूल है। वहीं, रोजगार योग्‍य लोगों की संख्‍या की बात करें तो 18 से 25 साल के 46 फीसदी, 26 से 29 साल के 26 फीसदी लोग इसमें शामि‍ल हैं। ऐसे में रि‍पोर्ट कहती है कि‍ रोजगार में बढ़ातरी तय है। जो कि‍ पि‍छले साल 2017 के 40.44 फीसदी से बढ़कर 45.60 फीसदी हो सकती है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट