Home » Industry » CompaniesHere is a checklist to choose the right credit card

क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, हाोगा फायदा

बिना कैश के कर सकते हैं जरूरी खरीदारी

1 of

नई दिल्ली। आजकल के समय में जहां  महंगाई आसमान छू रही है वहीं क्रेडिट कार्ड लाइफ को आसान बनाने में एक अहम भूमिका निभाता है। ग्रोसरीज (घर की जरूरतों का सामान) खरीदने से लेकर टिकट बुक कराने तक के सारे काम आप आसानी से क्रेडिट कार्ड की मदद से कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह होती है कि आप अपनी जरूरत के सामान को उस समय भी खरीद सकते हैं जब आपके पास पैसे ना हों। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और आप भी इसे बनवाना चाहते हैं तो कुछ बातों  का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

 

खर्च करने की आदतें: सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियां कार्ड ऑफर करते समय उसके साथ कुछ बेनेफिट्स भी देती हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसा क्रेडिट कार्ड लें जो आपको सही वैल्यू दें। जैसे कि ट्रैवल क्रेडिट कार्ड में कंपनी ट्रैवल, डाइनिंग और होटलस्टे पर ऑफर देती है। वहीं फ्यूल क्रेडिट कार्ड पर कंपनी एक्स्ट्रा रिवॉर्ड और फ्यूल खरीदने पर कैशबैक का ऑफर देती है। वहीं रिवॉर्ड्स क्रेडिट कार्ड में आपको प्वॉइंट्स जीतने का मौका मिलता है और कैशबैक इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक महीने में कितना खर्च करते हैं। इसलिए, आपको अपने नियमित लेन-देन और स्पेंडिंग पैटर्न को देखते हुए क्रेडिट कार्ड चुनना चाहिए जो आपकी लाइफस्टाइल पर फिट हो। 

 

फीस और चार्जेस: क्रेडिट कार्ड लेते समय आपको कुछ चार्ज और फीस देनी पड़ती है। जैसे कि, ज्वॉइनिंग फीस, एनुअल फीस, लेट पेमेंट फीस, मार्कअप चार्जेस, सर्विस टैक्स फीस, स्टेटमेंट फीस और फाइनेंस फीस आदि। एनुअल फीस हर बैंक की अलग-अलग होती है जो कि इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस बैंक का क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं। आमतौर पर यह शून्य और 60 हजार रुपए के बीच में हो सकती है। अधिकतर बैंक वार्षिक शुल्क छोड़ देते हैं। वहीं  कुछ बैंक क्रेडिट लिमिट से ज्यादा लेनदेन किए जाने पर 500 रुपए के न्यूनतम रिटर्न के साथ 2.5% से 3% के बीच चार्ज लगाते हैं।  इसके साथ ही बैंक विदेशी ट्रांजैक्शन पर 3.5 पर्सेंट का मार्कअप चार्ज लगाते हैं। साथ ही, क्रेडिट कार्ड आपको आपकी ट्रांजेक्शन डेट और ड्यू डेट के आधार पर इंटरेस्ट फ्री डेट का लाभ भी देते हैं।

आगे पढ़ें... 

ऑफर्स और डील: क्रेडिट कार्ड में आपको ट्रांजैक्शन करने पर स्पेशल ऑफर और कईं आकर्षक डील भी दिए जाते हैं। इसमें आपको रेस्त्रां में ऑफर, उबर या ओला सवारी पर कैशबैक या रिवॉर्ड, ऑनलाइन शापिंग पर ई-वाउचर्स दिए जाते हैं। किसी भी क्रेडिट कार्ड को चुनने से पहले आपको इन सभी ऑफर्स को अच्छे से जांच लेना चाहिए। क्रेडिट कार्ड में घ्राहकों को कई अन्य लाभ भी दिए जाते हैं। अगर आप सही तरह से समय पर इसकी पेमेंट करें तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

 

आगे पढ़ें और,

रिवॉर्ड:  क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति को सबसे पहले इसके रिवॉर्ड्स ही आकर्षित करते हैं। ज्समें कैशबैक ऑफर, वाउचर, डिस्काउंट आदि आते हैं। अधिकतर सभी क्रेडिट कार्ड कंपनी ग्राहकों को रोज के खर्च पर रिवॉर्ड देती हैं। लेकिन कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनी ऐसी भी होती है जो बेसिक क्रेडिट कार्ड पर ग्राहकों को अच्छे रिवॉर्डस देती हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड खरीदते समय कार्ड के रिवार्ड स्कीम के  बारे में जानना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके रिवार्ड्स का अंतिम दिन कब है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट