Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजGoogle could be fined up to 11 billion dollar in EU anti trust case

Google पर EU लगा सकता है 11 अरब डॉलर का जुर्माना, एंटी-ट्रस्‍ट का है मामला

गूगल पर एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सि‍स्‍टम के जरि‍ए अपने दबदबे का दुरुपयोग करने का आरोप लगा है।

Google could be fined up to 11 billion dollar in EU anti trust case

लंदन। यूरोपीयन कमीशन ने गूगल पर दूसरे एंटी-ट्रस्‍ट मामले में जुर्माना लगाने की तैयारी कर ली है। गूगल पर एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सि‍स्‍टम के जरि‍ए अपने दबदबे का दुरुपयोग करने का आरोप लगा है। ऐसे में गूगल पर 11 अरब डॉलर तक का जुर्माना लग सकती है। फाइनेंशि‍यल टाइम्‍स की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, ईयू के कॉम्‍पीटि‍शन कमीशनर मार्ग्रेट वेस्‍टगर 'कुछ हफ्तों के भीतर' अपना फैसला दे सकती हैं। 

 

एंड्रॉयड डीवाइज पर गैरकानूनी शर्तें

 

ईयू की जांच में पाया गया है कि‍ गूगल ने एंड्रॉयड डीवाइज मेकर्स पर गैरकानूनी शर्तें लगाई हैं जि‍ससे  प्रति‍स्‍पर्धा को नुकसान हो रहा है और कंज्‍यूमर के पास कम वि‍कल्‍प हो गए हैं। रि‍पोर्ट में यह भी कहा गया कि‍ एंड्रॉयड का इस्‍तेमाल दुनि‍या के 80 फीसदी से ज्‍यादा स्‍मार्टफोन में हो रहा है और यह ग्रुप के भवि‍ष्‍य की कमाई के लि‍ए अहम है कि‍ उनके मोबाइल गैजेट्स पर ज्‍यादा से ज्‍यादा यूजर्स सर्च करें। 

Advertisement

 

ईयू ने एंटी-ट्रस्‍ट मामला 2016 में शुरू कि‍या था, जि‍समें गूगल पर एंड्रॉयड ओएस के लि‍ए लाइसेंसिंग कंडीशन लगाने का आरोप लगाया गया। गूगल पर 11 अरब डॉलर का जुर्माना लग सकता है लेकि‍न असल पेनाल्‍टी कम हो सकती है। 

 

हो रही है तीसरी जांच

 

रि‍पोर्ट में कहा गया कि‍ एक तीसरी जांच की जा रही है जि‍समें देखा जाएगा कि‍ क्‍या कंपनी (गूगल) ने गलत तरीके से प्रति‍स्‍पर्धि‍यों को वेबसाइबट पर उनके सर्च बार और एडवर्ट्स का इस्‍तेमाल करने से रोक लगाई है या नहीं। 

 

साल 2017 में ईयू के एंटी-ट्रस्‍ट जांचकर्ताओं ने गूगल पर 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया था। कंपनी ने शॉपिंग सर्वि‍सेज तुलना के तरीके से संबंधि‍त उल्‍लंघन कि‍ए थे। बाद में गूगल ने सर्च रि‍जल्‍ट्स में बदलाव कि‍ए थे। 

 

कई कंपनि‍यों की हो चुकी है जांच

 

इससे पहले यूरोपीयन रेग्‍युलेटर्स ने माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, एप्‍पल, गूगल, फेसबुक और अमेजन की जांच की थी। इसमें दांवा कि‍या गया कि‍ सि‍लि‍कॉन वैली के खि‍लाफ ब्रुसेल्‍स जंग लड़ रहा है लेकि‍न कमीशन ने इस दांवे से इनकार कर दि‍या।

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement