विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesGood news for e-wallet user

RBI ने दी ई-वॉलेट इस्तेमाल करने वालों को बड़ी राहत, फ्रॉड हुआ तो कंपनी देगी ग्राहकों को पूरा पैसा

ग्राहकों को 3 दिन के भीतर ई-वॉलेट कंपनी में शिकायत दर्ज करानी होगी

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी  ई-वॉलेट का इस्तेमाल  करते हैं तो आपके अच्छी खबर है।  हाल ही में रिजर्व बैंक की ओर से जारी नियमों के अनुसार, यदि ई-वॉलेट या प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट जारी करने वाली कंपनी की लापरवाही से किसी भी प्रकार का कोई फ्रॉड होता है तो ग्राहक जिम्मेदार नहीं होंगे। वहीं अगर कोई थर्ड पार्टी एजेंसी की गलती से ग्राहक के वॉलेट से किसी तरह का कोई भी फ्रॉड होता है तो ऐसे में कंपनी ग्राहक को पूरी भरपाई करेगी। इसके लिए ग्राहक को 3 दिन के भीतर ई-वॉलेट कंपनी में शिकायत दर्ज करानी होगी।

 

ई-वॉलेट कंपनियां  ग्राहकों को देंगी नुकसान की रकम

यदि ग्राहक 4 से 7 दिन के अंदर शिकायत दर्ज कराता है तो  नुकसान की रकम या फिर अधिकतम 10,000 रुपए में से जो कम हो वही मिलेगा। और यदि ग्राहक 7 दिन के बाद फ्रॉड की शिकायत दर्ज कराता है तो ई-वॉलेट कंपनी की इस मामले पर जो पॉलिसी होगी उसी के हिसाब से भरपाई की जाएगी। यदि ग्राहक की तरफ से किसी प्रकार की कोई गलती होती है तो इस स्थिति में सारी जिम्मेदारी ग्राहक की ही होगी। इस बात को साबित करने का जिम्मेदारी ई-वॉलेट कंपनी की होगी। 

 ई-वॉलेट कंपनियों को 10 दिन के अंदर लौटानी होगी रकम

इसके साथ ही आरबीआई ने यह भी प्रावधान दिया है कि यदि  ई-वॉलेट कंपनी चाहे तो ग्राहक की गलती होने के बावजूद भी उसे भरपाई कर सकती है। आरबीआई ने ग्राहको की शिकायतों से जुड़े कई और नियम भी बनाए हैं। जिसमें यदि ग्राहक की कोई गलती नहीं है तो ई-वॉलेट कंपनी को  10 दिन के भीतर रकम खाते में वापस लौटानी होगी।

 

 

शिकायत दर्ज़ कराने के लिए 24X7 हेल्पलाइन

इसके साथ ही  ई-वॉलेट कंपनियों को शिकायत दर्ज़ कराने के लिए 24X7 हेल्पलाइन बनानी होगी। इसके साथ ही ग्राहकों को शिकायत दर्ज करने के लिए कंपनी को डाइरेक्ट लिंक देना होगा। इसके साथ ही जरूरी होगा कि  शिकायत मिलते ही ई-वॉलेट कंपनियां उसकी पुष्टि करें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन