विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesFraud gang steals money via OTP

आप भी करते हैं ऑनलाइन ट्रांजैक्शन तो हो जााएं सावधान, चोरों तक पहुंच रहा है आपका OTP नंबर

बेंगलुरू में कई लोग ठगी के शिकार

Fraud gang steals money via OTP

आपके अकाउंट से पैसों की चोरी के लिए चोर नए-नए तरीके आजमा रहे हैं जिसमें बैंकों की ओर से ट्रांजैक्शन के लिए भेजे जाने वाले ओटीपी नंबर के जरिए चोरी के मामले बढ़ रहे हैं। हाल ही में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में कई लोग इस ठगी के शिकार हुए हैं और अपने लाखों रुपए गंवा चुके हैं। हैरान करने वाली बात  यह है कि इस मामले में अभी तक एक भी चोर की गिरफ्तारी नहीं की गई है। किसी भी व्यक्ति का ओटीपी नंबर चोरी होने के दो तरीके होते हैं। 

नई दिल्ली। आपके अकाउंट से पैसों की चोरी के लिए चोर नए-नए तरीके आजमा रहे हैं जिसमें बैंकों की ओर से ट्रांजैक्शन के लिए भेजे जाने वाले ओटीपी नंबर के जरिए चोरी के मामले बढ़ रहे हैं। हाल ही में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में कई लोग इस ठगी का शिकार हुए हैं और अपने लाखों रुपए गंवा चुके हैं। हैरान करने वाली बात  यह है कि इस मामले में अभी तक एक भी चोर की गिरफ्तारी नहीं की गई है। किसी भी व्यक्ति का ओटीपी नंबर चोरी होने के दो तरीके होते हैं। 

 

इस तरीके से की जाती है चोरी

पहले तरीके में चोर खुद को बैंक का कर्मचारी बताकर आपसे आपका ओटीपी नंबर पूछता है और दूसरे तरीके में ओटीपी जानने के लिए चोर एक मैलवेयर का इस्तेमाल करते हैं। जिससे  वह आसानी से पीड़ित के खाते से पैसे निकाल सकते हैं। साइबर क्राइम के अधिकारियों ने बताया कि ओटीपी नंबर चोरी में चोर व्यक्ति को फोन कर खुद को बैंक का कर्मचारी बताता है और क्रेडिट/डेबिट कार्ड को रीन्यू या अपडेट करने की बात करता है। इसके लिए चोर कार्ड का नंबर और सीवीवी मांगता है।

 

मैसेज के जरिए लोगोंको ठगा जाता है 

जिसके बाद चोर आपसे एक मैसेज को सेंडर को वापस भेजने के लिए कहता है। और इसी तरीके से आपके अकाउंट में से पैसे निकाल लिए जाते हैं। आपको भेजे गए इस मैसेज में कुछ लिंक होते हैं जब आप उन लिंक को खोलते हैं तो आपके सारे मैसेज चोर के फोन में भी खुल जाते हैं जिससे वह आसानी से आपका ओटीपी चुरा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन