विज्ञापन
Home » Industry » Companiesdtc bus pass home delivery

लोगों को बड़ी राहत, अब घर बैठे मिलेंगी ये 30 नई सेवाएं, नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों से चक्कर

बसों से सफर करने वाले लोगों को बड़ी राहत

1 of

नई दिल्ली। सरकार अब सेवाओं की होम डिलीवरी  योजना के दूसरे फेज में 30 नई सेवाओं को जोड़ने जा रही है। दिल्ली सरकार एक फरवरी से नई सेवाओं को इस योजना में शामिल करेगी। दिल्ली सरकार की इन योजनाओं से दिल्ली  में बसों से सफर करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज में अब डीटीसी बस पास और स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप योजनाओं को जोड़ा जाएगा। इस मामले पर दिल्ली सरकार की बैठक में मंत्री कैलाश  गहलोत ने कहा कि दूसरे फेज  में अब इस योजना में 70 सर्विसेज को जोड़ा जाएगा।

 

जल्द ही लॉन्च किया जाएगा नया सॉफ्टवेयर

उन्होंने यह भी कहा कि इन योजनाओं से  लोगों को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि अपॉइंटमेंट बुकिंग, सर्विस रजिस्ट्रेशन, सर्विस डिलीवरी, स्टेटस अपडेट्स, कंप्लेंट मैनेजमेंट के लिए आईटी सिस्टम को बेहतर बनाने की आवश्यकता है। बैठक में बताया गया कि सर्विस प्रोवाइडर कंपनी जल्द ही  एक नया सॉफ्टवेयर लॉन्च करेगी। ताकि इन योजनाओं से संबंधित सुझावों और शिकायतों से निपटा जा सके। इसके साथ ही सभी एसडीएम और एमएलओ ऑफिसों  में  कॉडिनेटरों को भी अपॉइंट किया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल सहायकों की ट्रेनिंग पर भी खास फोकस किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने 30 सर्विसेज की नई  लिस्ट जारी की है।

एनसीआर बस पास भी इस योजना के दायरे में

इसमें बस रूट पास शामिल हैं। एसी और नॉन एसी पास के अलावा इस लिस्ट  में एनसीआर बस पास को भी लाया गया है। दिल्ली सरकार की इस योजना के चलते अब लोग अपनी सुविधा के अनुसार मोबाइल सहायक को बुला सकेंगे और डीटीसी बस पास के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस में वीकल की दूसरी कैटिगरी जुड़वाने, मोटर वीइकल टैक्स को भी शामिल किया गया है। केमिस्ट लाइसेंस, होम्योपैथिक दवाइयां बेचने, दिल्ली टूरिज्म की टूर पैकेज बुकिंग सर्विस भी इस योजना में लाई गई है।

इस तरह से आप भी बनवा सकते हैं ऑनलाइट डीटीसी पास

ऑनलाइन बस पास बनाने के लिए आपको डीटीसी की वेबसाइट www.dtcpass.delhi.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। इसमें आपको अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और दूसरी जानकारी भरने के बाद पोर्टल पर फोटो अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही इसमें लोगों को पिन कोड, ईमेल और मोबाइल नंबर देना होगा। उसके बाद पेमेंट गेटवे पर जाकर डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से पेमेंट करनी होगी। पेमेंट होने के बाद एमएमएस और ईमेल के जरिए कंफर्मेशन भेजी जाएगी। पांच दिनों में पास घर आ जाएगा। बस पास के लिए 24 घंटे में कभी भी अप्लाई किया जा सकता है। पास की कीमत के अलावा 15 रुपये प्रिंटिंग चार्ज और 18 रुपये पोस्ट के चार्ज देने होंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन