बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesकोका-कोला ने बाजार में उतारा अल्‍कोहॉलि‍क ड्रिंक, 125 साल में पहली बार हुआ ऐसा

कोका-कोला ने बाजार में उतारा अल्‍कोहॉलि‍क ड्रिंक, 125 साल में पहली बार हुआ ऐसा

कोका-कोला (Coca-Cola) ने अपनी पहली अल्‍कोहॉलि‍क ड्रिंक लॉन्‍च की है।

कोका-कोला ने बाजार में उतारा अल्‍कोहॉलि‍क ड्रिंक, 125 साल में पहली बार हुआ ऐसा
 
नई दि‍ल्‍ली. कोका-कोला (Coca-Cola) ने अपनी पहली अल्‍कोहॉलि‍क ड्रिंक लॉन्‍च की है। इस ड्रि‍ंक में 3% से लेकर 8% तक अल्‍कोहल है। कंपनी ने इस प्रयोग को यूनि‍क बताते हुए कहा कि‍ इस ड्रि‍ंक के 3 फ्लेवर बाजार में उतारे गए हैं। कंपनी ने यह प्रोडक्‍ट खासतौर पर महि‍लाओं को ध्‍यान में रखते हुए पेश कि‍या है। हालांकि‍ यह प्रोडक्‍ट सि‍र्फ जापान में उतारा गया है, जहां Chu-Hi नाम की अल्‍कोहॉलि‍क ड्रिंक पहले सेे पॉपुलर है।  
 
जापान में ही क्‍यों? 
 
अब सवाल उठ रहा है कि अमेरिका ने जापान में ही इस ड्रिंक को क्‍यों उतारा? दरअसल जापान में चु-हाय (Chu-Hi) नाम से एक बेहद लोकप्रिय ड्रिंक है। ये लोकल अल्‍कोहल और फलों से तैयार किया जाता है। इसको बीयर के विकल्‍प के रूप में बेचा जाता है और जापान में अल्‍कोहल लेने वाली महिलाओं में इसे काफी पसंद किया जाता है। जापान में इसके संतरा, अंगूर और लेेमन फ्लेवर बेहद लोकप्रिय हैं। ऐसे में अमेरि‍का ने चुु-हाय के ऑप्‍शन के रूप में कोका-कोला ने इस लेमन फ्लेवर ड्रि‍ंक को बाजार में उतारा है। हालांकि कोका-कोला की ओर से यह भी कहा गया है कि‍ जापान से बाहर फि‍लहाल इस तरह के अल्‍कोहॉलिक ड्रिंक को पेश करने की कंपनी की कोई योजना नहीं है।  
 
90 के दशक में फैला था अल्‍कोपॉप का बाजार 
 
1990 के दशक में एल्‍कोपॉप ड्रिंक्‍स यूरोप और ब्रिटेन में खासा लोकप्रिय हुई थीं। स्मिरनॉफ आइस और बकार्डी ब्रीजर जैसे प्रोडक्‍ट बाजार में बहुत मशहूर हुए थे। इन्‍हें लेकर विवाद भी खड़ा हुआ था। इसके पीछे चिंता जाहिर की गई थी कि‍ सॉफ्ट ड्रिंक के टेस्‍ट में अल्‍कोहल को पेश करने से युवा इसकी तरफ ज्‍यादा आकर्षित हो सकते हैं।  
 
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट