Home » Industry » CompaniesUS citizenship, bill heinecke give away us citizenship when he was 42 year old

जिस अमेरिकी नागरिकता के पीछे भागती है दुनिया, इस शख्स ने उसी को मारी ठोकर, आज है 13,680 करोड़ रु. का मालिक

17 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था क्लीनिंग बिजनेस

1 of

नई दिल्ली। ऐसा आपने शायद ही सुना होगा कि किसी शख्स ने अपनी नागरिकता छोड़ दी हो और वह दूसरे देश में कारोबार कर रहा हो। लेकिन बिल हेनिसेक ने कुछ ऐसा ही किया। जब वह 42 साल के थे, तब वह बैंकॉक में अमेरिकी दूतावास गए और अपना पासपोर्ट वापस करते हुए अपनी सिटिजनशिप छोड़ दी। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया कि यह कोई पागलपन नहीं था न ही जरूरी था। लेकिन अमेरिका में पैदा हुए कारोबारी बिल हेनिसेक करीब तीन दशक से थाईलैंड में रहते हुए काम कर रहे थे। उन्होंने जो किया वह बिजनेस का बेहद अहम स्किल दर्शाता है और वो है प्रतिबद्धता। यही वजह है कि वह देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में हैं। सीएनबीसी के एक प्रोग्राम में उन्होंने कहा, मुझे वह समय अच्छे से याद है। आज उनकी उम्र 69 वर्ष हो चुकी है।  

 

बिल ने क्या बताया

 

उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि काउंसल ने मुझसे क्या कहा: ‘मुझे लगता है कि आपको इस पर दोबारा विचार करना चाहिए, मैंने ऐसा कभी नहीं देखा या  सुना कि कोई अपनी नागरिकता वापस देना चाहता हो।’ लेकिन हेनिसेक अटल थे, उन्होंने कहा, ‘मैंने अपना मन बना लिया है और मैं इंतजार नहीं करना चाहता।’ 

 

17 साल उम्र में शुरू किया था बिजनेस

 

बिल हेनिसेक हॉस्पिटेलिटी ग्रुप मिनर इंटरनेशनल के सीईओ और चेयरमैन हैं। उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत क्लीनिंग बिजनेस से की थी, उस वक्त वह 17 साल के थे। वह चार साल बाद अपने परिवार के साथ बैंकॉक शिफ्ट हो गए थे। अपने 20 और 30 साल की उम्र के दौरान उन्होंने थाईलैंड की बड़ी हॉस्पिटेलिटी चेन में से एक रहे। हेनिसेक ने कहा कि जिस देश ने उन्हें 'गोद’ लिया उसके प्रति उनका फर्ज बनता है।  

 

आगे पढ़ें...

थाई कंपनी होने पर गर्व

 

उन्होंने कहा कि चाहे थाई बैंक हों या थाई बिजनेसमैन या आम लोग, उसका अच्छा सपोर्ट मिला है। उन्होंने हमारा साथ दिया और हमारी कंपनी का साथ दिया। हमें एक थाई कंपनी होने पर गर्व है। 

 

आगे पढ़ें...

फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल

 

मिनर इंटरनेशनल का बिजनेस थाईलैंड के बाहर भी फैल चुका है। यही वजह है कि हेनसेक की नेट वर्थ 1.9 अरब डॉलर (करीब 13,680 करोड़ रुपए) हो गई है। इतना ही नहीं, फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, वह थाईलैंड के 17वें सबसे अमीर शख्स भी हैं। उन्होंने कहा कि कितने सालों तक की प्रतिबद्धता की वजह से उन्होंने खुद के लिए दूसरों के मन में विश्वास पैदा किया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट