विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesBenefits customers get from petrol pump

शायद ही आप जानते होंगे, पेट्रोल पंप पर ग्राहकों को दी जाती हैं ये खास सुविधाएं, ना मिलने पर कर सकते हैं शिकायत दर्ज

पेट्रोल पंप की ओर से ग्राहकों को फ्री में दी जाती हैं ये सुविधाएं

1 of

नई दिल्ली। आज के समय  में बहुत से लोग है जो पेट्रोल पंप जाते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है जिनके पास गाड़ियां नहीं है जिस वजह से उन्हें पेट्रोल पंप जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपका पेट्रोल पंप पर कोई काम  नहीं पड़ता है तो ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका लाभ आप पेट्रोल पंप से उठा सकते हैं इसके लिए आपके पास वाहन होना जरूरी नहीं है। आज हम आपको पेट्रोल पंप से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा। 

 

यह कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी उस समय पर काफी मदद कर सकती हैं जब आप किसी इमरजेंसी में होते है। आपको जानकर हैरानी होगी की पेट्रोल पंप की ओर से ग्राहकों को कुछ चीजें फ्री में दी जाती है। लेकिन इसके बारे में ग्राहकों को इल्म भी नहीं होता। इस सभी फ्री  सुविधाओं का उपभोग करना हर ग्राहक का अधिकार होता है। 

 

फ्री में चेक करा सकते हैं हवा: अकसर ऐसा होता है कि गाड़ियों में हवा चेक करने पर पेट्रोल पंप के कर्मचारी आपसे पैसे लेते हैं। आपको बता दें कि पेट्रोल पंप में हवा चेक करने की सुविधा फ्री होती है। कर्मचारी इसके पैसे नहीं ले सकते। तो यदि अगर आप भी अभी तक गाड़ियों में हवा में चेक करने के पैसे देते हैं तो अब आपको इसे देने की कोई जरूरत नहीं है। 

 

इमरजेंसी कॉलिंग: यदि कभी आप रास्ते में फंस गए हैं और आपके फोन की बैटरी खत्म हो जाए तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप से घरवालों से फोन पर बात कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप आपसे कोई पैसे नहीं लेगा। ग्राहकों के लिए यह सुविधा  फ्री होती है। 

पानी की सुविधा:  अगर आप को प्यास लगी है तो आप पेट्रोल पंप से पानी पी सकते हैं इसके लिए ग्राहकों को पैसे देने की जरूरत नहीं होती है।

 

फर्स्ट एड बॉक्स: ग्राहकों को हर पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा मिलती है। तो यदि कभी आपको राह चलते चोट लग जाती है तो आप पेट्रोल पंप में जाकर फर्स्ट एड की सुविधा ले सकते हैं। 

 

शौचालय की सुविधा: हर पेट्रोल पंप पर ग्राहकों को शौचालय की व्यवस्था  फ्री में मिलती है। इसके लिए ग्राहक से पैसे नहीं लिए जा सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं शिकायत दर्ज

 

ग्राहकों को यदि ये सभी सुविधाएं नहीं दी जाती तो वह पेट्रोल पंप के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसके लिए हर पेट्रोल पंप पर एक फीडबैक बुक होती है। जहां पर ग्राहक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर पंप के कर्मचारी शिकायत बुक उपलब्‍ध कराने में आनाकानी करें तो आपके पास ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने का भी विकल्‍प है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन